close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र विधानसभा में अंतरिम बजट पेश, किसानों के लिए कर्ज माफी योजना जारी रहेगी

बजट में पेयजल के लिए नई विशेष योजना शुरू किए जाने का ऐलान किया गया है.

महाराष्ट्र विधानसभा में अंतरिम बजट पेश, किसानों के लिए कर्ज माफी योजना जारी रहेगी
(फोटो साभार ANI)

दीपक भाटूसे,मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में आज अंतरिम बजट पेश किया गया. वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने देवेंद्र फडणवीस सरकार की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया है. यह बजट दिसंबर तक लागू होगा. इस बजट में सूखे से निपटने की कार्य योजना बनाए जाने की बात कही गई है. साथ ही किसानों के लिए कर्ज माफी योजना जारी रहने का ऐलान किया गया है. पेयजल के लिए नई विशेष योजना शुरू किए जाने का ऐलान किया गया है.

सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि किसानों के बच्चों फीस माफ कर दी जाएगी. किसानो की बिजली खंडित नहीं होगी. जलसंपदा विभाग के लिए 12 हजार 595 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. सरकार ने गोपीनाथ मुंडे शेतकरी बीमा योजना का दायरा बढ़ा दिया है. गया अब पुरे किसान परिवार को मिलेगा फायदा, पांच करोड नागरीकों को फायदा होगा. 

इसके अलावा अंतरिम बजट में दूध उत्पादक किसानों को प्रति लीटर पाच रुपये अनुदान दिये जाने का ऐलान किया गया है, जिसके लिए 474 करोड़ रुपये खर्च किए गए. मुख्यमंत्री 10 लघु उद्योग तैयार किया जाएग, जिससे 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. तालुका स्तर पर उद्योग शुरू करने पर बढ़ावा दिया जाएगा. इसके साथ ही तालुका स्तर पर उद्योग पार्क शुरू किए जाने की बात कही गई है.