Surf Excel या Microsoft Excel, आखिर इतने कंफ्यूज क्यों हैं ट्रोलर्स
Advertisement
trendingNow1505914

Surf Excel या Microsoft Excel, आखिर इतने कंफ्यूज क्यों हैं ट्रोलर्स

इससे पहले 2017 में Snapchat के CEO के 'भारत गरीब देश है' वाले बयान पर ट्रोलर्स Snapdeal  को ट्रोल करने लगे थे.

सर्फ एक्सेल हिंदुस्तान यूनिलीवर का एक डिटर्जेंट ब्रांड है. (फोटो साभार YouTube ग्रैब)

नई दिल्ली: होली के अवसर पर Surf Excel ने एक विज्ञापन बनाया जिसको लेकर बवाल मचा हुआ है. कुछ लोगों का मानना है कि यह हिंदू विरोधी  विज्ञापन (Advertisement) है. इसके बाद #BycottSurfExcel ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. इस एड में किस बात को लेकर बवाल मचा हुआ है उसके बारे में बाद में बताएंगे, लेकिन अचानक से यह माइक्रोसॉफ्ट के MS Excel के लिए नकारात्मक असर डालने लगा. आपको समझ में नहीं आ रहा होगा कि Surf Excel का MS Excel से क्या संबंध है और लोग इसके बारे में निगेटिव रिव्यू क्यों देने लगे. इसकी वजह है दोनों में Excel (जो कॉमन है) का होना. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने तो गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में गलत प्रचार करने लगे, जिसकी वजह से इसकी रेटिंग घट गई.

दरअसल ट्रोल करने वालों को लगा कि प्ले स्टोर पर मौजूद MS Excel का एप्लीकेशन Surf Excel है. इस गलतफहमी की वजह से वे इसे ट्रोल करने लगे. कुछ यूजर्स ने कहा कि पहले मैं MS Excel पर काम करता था, लेकिन जब से इसने सर्फ के साथ करार किया है मैं इसे नापसंद करने लगा हूं.

 

 

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'Surf Excel का बहिष्कार करो क्योंकि यह हिंदू विरोधी है. पाकिस्तान में जाकर बिजनेस करो.'  एक यूजर ने लिखा कि जहां कहीं मैं Excel शब्द देखता हूं मुझे यह हिंदू के खिलाफ प्रोपेगेंडा की तरह लगता है.

 

fallback

कुछ लोगों ने इस ट्रोल में शानदार कमेंट किया जिसे पढ़ने के बाद आप अपनी हंसी को रोक नहीं पाएंगे. एक यूजर ने लिखा कि  मैं MS Excel को पांच स्टार दे रहा हूं क्योंकि मैं चाहता हूं कि एवरेज इंडियन IQ में मै योगदान दे सकूं.

 

Surf Excel Holi Ad controversy, Trollers confused over Microsoft Excel

ऐसा नहीं है कि इस तरह की यह पहली घटना है. 2017 में Snapchat के CEO इवान स्पीगल ने कहा था कि वह भारत में अपने बिजनेस को नहीं बढ़ाना चाहते क्योंकि यह गरीब देश है. उसके बाद वे ट्रोल हो गए थे. उस दौरान कुछ लोगों ने Snapchat की जगह गलती से Snapdeal को भी ट्रोल करना शुरू कर दिया था.

बात अगर Surf Excel के होली वाले विज्ञापन की करें तो इसे हिंदू विरोधी इसलिए कहा जा रहा है कि एक हिंदू बच्ची अपने मुस्लिम दोस्त को नमाज पर जाने से पहले रंग से बचाने के लिए एक खेल खेलती है. वह मोहल्ले में घूम-घूम कर सभी बच्चों के रंग को अपने ऊपर डलवाकर खत्म करा देती है. मुस्लिम बच्चा जब मस्जिद पहुंच जाता है तो बच्ची कहती है कि बाद में रंग पड़ेगा. विज्ञापन के अंत में कहा जाता है, 'अपनेपन के रंग से औरों को रंगने में दाग लग जाएं तो दाग अच्छे हैं.' बता दें, सर्फ एक्सेल हिंदुस्तान यूनिलीवर का एक डिटर्जेंट ब्रांड है.

Trending news