सुजुकी मोटर ने पेश की बलेनो, कुछ सप्ताह बाद भारत आएगी यह कार

जापानी कार कंपनी सुजुकी मोटर कार्प ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो मंगलवार को पेश किया जिसके अगले कुछ ही सप्ताह में भारत में पेश किए जाने की संभावना है। सुजुकी मोटर कार्प के अध्यक्ष टी. सुजुकी ने यहां फ्रैंकफर्ट मोटर शो में कहा, ‘अपनी रचनात्मकता व प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर हम बाजार में ऐसे उत्पादों को उतारना करना जारी रखना चाहते हैं, जो ग्राहकों की उम्मीदों से भी परे हों इस दिशा में यूरोप में हमारा पहला कदम बलेनो है।

फ्रैंकफर्ट: जापानी कार कंपनी सुजुकी मोटर कार्प ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो मंगलवार को पेश किया जिसके अगले कुछ ही सप्ताह में भारत में पेश किए जाने की संभावना है। सुजुकी मोटर कार्प के अध्यक्ष टी. सुजुकी ने यहां फ्रैंकफर्ट मोटर शो में कहा, ‘अपनी रचनात्मकता व प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर हम बाजार में ऐसे उत्पादों को उतारना करना जारी रखना चाहते हैं, जो ग्राहकों की उम्मीदों से भी परे हों इस दिशा में यूरोप में हमारा पहला कदम बलेनो है।

इस कार में नया डायरेक्ट इंजेक्शन टबरे बूस्टर जेट इंजन लगा है।’’ जहां इस मॉडल को यूरोप में बसंत ऋतु में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा, वहीं कंपनी की भारतीय इकाई मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा इस मॉडल को आगामी त्यौहारी सीजन के दौरान पेश किए जाने की संभावना है। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ केनिचि आयुकावा ने कहा, ‘बलेनो की बिक्री शोरूमों के प्रीमियम नेटवर्क नेक्सा के जरिए की जाएगी।’

भारत में इस प्रीमियम हैचबैक कार को पेट्रोल व डीजल दोनों ही विकल्पों में पेश किया जाएगा। जहां पेट्रोल संस्करण में 1200 सीसी का इंजन लगा होगा, वहीं डीजल संस्करण में 1300 सीसी का इंजन होगा। इसके अलावा, कार में एप्पल कारप्ले भी लगा होगा। मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों को एप्पल कारप्ले की पेशकश करने वाली भारत में पहली ओईएम होगी। घरेलू बाजार में बिक्री के अलावा इस नए माडल का भारत से निर्यात भी किया जाएगा। आयुकावा ने कहा, ‘इस माडल को केवल भारत में तैयार किया जाएगा जहां से इसका अन्य देशों को निर्यात किया जाएगा।’ उल्लेखनीय है कि मारति सुजुकी पहले बलेनो ब्रांड नाम से सेडान कार बनाती थी जिसकी बिक्री उसने 2006 में बंद कर दी और बाद में इसकी जगह एसएक्स4 ने ले ली। मारुति सुजुकी ने कहा कि उसने इस वित्त वर्ष में कई नए मॉडल पेश करने की तैयारी की है जिसमें एक कांपैक्ट एसयूवी भी शामिल है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.