BREAKING NEWS

देश में चमका टैबलेट पीसी का बाजार, लेनोवो रही पहले नंबर पर

तीसरी तिमाही में टैबलेट खंड में बाजार भागीदारी के लिहाज से एसर दूसरे नंबर पर रही थी.

देश में चमका टैबलेट पीसी का बाजार, लेनोवो रही पहले नंबर पर
लेनोवो ने कहा कि बढ़ती उपयोगिता के बल पर आने वाले दिनों में टैबलेट बाजार बढ़ेगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फैबलेट और लैपटॉप से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद देश में टैबलेट पीसी की मांग बढ़ी है. इनकी बिक्री में बड़ा योगदान शिक्षा व सरकारी क्षेत्र का है. कंपनियों का मानना है कि टैबलेट के बढ़ते इस्तेमाल से इनकी बिक्री में तेजी आगे भी कायम रहेगी. शोध संस्थान सीएमआर की ताजा रपट के अनुसार इस साल तीसरी तिमाही में देश में 9.4 लाख टैबलेट बिके. त्रैमासिक आधार पर यह बिक्री 38 प्रतिशत बढ़ी. इस दौरान टैबलेट बिक्री में लेनोवो पहले नंबर पर रही. सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक नरिंदर कुमार के अनुसार लेनोवो की इस उपलब्धि का श्रेय इस बात को भी है कि कंपनी अगस्त में 'नमो ई टैबलेट' योजना के लिए आपूर्ति कर रही थी. गुजरात सरकार की इस योजना के तहत कालेज विद्यार्थियों को नमो ई टैबलेट उपलब्ध करवाए जाने हैं.

नरिंदर कुमार के अनुसार आलोच्य तिमाही में टैबलेट बिक्री में शिक्षा क्षेत्र का बड़ा योगदान रहा. लेनोवो इंडिया के प्रमुख (टैबलेट बिक्री) आशीष सिक्का ने हालांकि, सरकारी योजनाओं को बिक्री के बारे में टिप्पणी से इनकार किया. उन्होंने ‘भाषा’ से कहा कि कंपनी अपनी बिक्री को वाणिज्यिक व उपभोक्ता चैनलों तक बांटकर देखती है, इससे आगे नहीं. सिक्का ने कहा-बीते समय में टैबलेट की वाणिज्यिक खंड में मांग बढ़ी है ... विशेषकर शिक्षा, फार्मा, वाहन व एफएमसीजी और सरकारी खंड में अच्छी मांग के बल पर टैबलेट बाजार फल फूल रहा है.

वहीं गुजरात सरकार की उक्त योजना के लिए टैबलेट दे रही एक अन्य कंपनी एसर इंडिया के प्रमुख (वाणिज्यिक कारोबार) समूह सुधीर गोयल ने कहा कि राज्य सरकार की यह पहल वाणिज्यिक खंड में टैबलेट बिक्री को बड़ी बढ़त दिलाने वाली साबित हो सकती है. गोयल ने कहा कि सरकारी खंड में एसर की स्थिति बड़ी मजबूत है और वह गुजरात सरकार की टैबलेट योजना की भी प्रमुख आपूर्तिकर्ता है. तीसरी तिमाही में टैबलेट खंड में बाजार भागीदारी के लिहाज से एसर दूसरे नंबर पर रही थी.

कंपनियों व विश्लेषकों को पूरा भरोसा है कि टैबलेट बिक्री में तेजी आने वाले महीनों में भी जारी रहेगी. सीएमआर की विश्लेषक मेनका कुमारी ने रपट में कहा है, 'आने वाली​ तिमाहियों में 4जी उपकरणों की मांग बढ़ेगी और इसका सकारात्मक असर 4जी टैबलेट की बिक्री पर भी देखने को​ मिलेगा.' लेनोवो के सिक्का ने कहा-हमारा मानना है कि वाणिज्यिक स्तर पर टैबलेट की बढ़ती उपयोगिता के बल पर आने वाले दिनों में टैबलेट बाजार बढ़ेगा. वहीं एसर के गोयल ने कहा कि शिक्षा से लेकर वाहन सहित विभिन्न खंडों की डिजिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए टैबलेट एक कम लागत वाला प्रभावी समाधान है इसलिए कंपनी को इनके वाणिज्यिक इस्तेमाल में और बढ़ोतरी की उम्मीद है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.