ATM का उपयोग करते समय इन बातों रखे ध्‍यान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली
Advertisement

ATM का उपयोग करते समय इन बातों रखे ध्‍यान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

एटीएम का उपयोग आप किस तरह करें, इसके बारे में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कुछ सलाह दिए हैं.

ATM से लेनदेन करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो लग सकता है चूना

नई दिल्‍ली (मनीश कुमार मिश्र) : अक्‍सर ही एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले में सामने आते रहते हैं. ग्राहकों के खाते से पैसे निकल जाते हैं. आखिर एटीएम के भीतर लोग ऐसी क्‍या गलती करते हैं जिससे उनकी गाढ़ी कमाई एक झटके में दूसरे झटक लेते हैं? इसके लिए आप बैंक को भी दोष नहीं दे सकते. आपको बैंक में रखे अपने पैसों की सुरक्षा खुद ही करनी होगी. एटीएम का उपयोग आप किस तरह करें, इसके बारे में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कुछ सलाह दिए हैं. एसबीआई ने बताया है कि एटीएम में आपको क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं. आइए, जानते हैं कि पैसों को बैंक खाते में सुरक्षित रखने के लिए एटीएम का इस्‍तेमाल करते समय क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं.

fallback

एटीएम के इस्‍तेमाल के समय रखें इन बातों का ध्‍यान

  • एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी अन्‍य तरह का ट्रांजैक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है.
  • एटीएम का पिन गोपनीय होता है इसलिए ध्‍यान रखें कि पिन डालते वक्‍त आसपास में कोई नहीं हो.
  • एटीएम से ट्रांजैक्‍शन पूरा होने के बाद वेलकम स्‍क्रीन आने तक का इंतजार करें.
  • अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि बैंक खाते से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आया है या नहीं.
  • एटीएम के आसपास संदिग्‍ध लोगों से सावधान रहें. अगर कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं. हो सकता है वही व्‍यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो.
  • अगर एटीएम में कार्ड डालने का स्‍लॉट कुछ अलग सा दिखे तो संभल जाइए. हो सकता है कोई डिवाइस अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो.
  • यदि, आपके अकाउंट से पैसे कटने का एसएमएस आता है और यह ट्रांजैक्‍शन आपने नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्‍काल अपने बैंक को दें.
  • एटीएम में पिन डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर 'कैश नहीं है' का मैसेज नहीं आता है तो बैंक को इसकी सूचना दें.

fallback

एटीएम में कभी न करें ये काम
एटीएम में पैसे निकालने के दौरान किसी भी दूसरे व्‍यक्ति की मदद न लें. एटीएम या डेबिट कार्ड पर उसका पिन लिखकर न रखें. एटीएम या डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है. पिन के बारे में न तो बैंक कर्मचारियों को बताएं न ही अपने घर के किसी व्‍यक्ति को.

Trending news