close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वापस आ रही है टाटा नैनो, बिना पेट्रोल के ही सड़कों पर दौड़ेगी

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक टाटा ने इसे फिर से लॉन्च करने की पूरी प्लानिंग कर ली है और इसे 28 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा.

वापस आ रही है टाटा नैनो, बिना पेट्रोल के ही सड़कों पर दौड़ेगी
लॉन्चिंग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के मौजूद होने की उम्मीद की जा रही है. (file pic)

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो (Nano) वापस आ रही है. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक टाटा ने इसे फिर से लॉन्च करने की पूरी प्लानिंग कर ली है और इसे 28 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा. यह भी पता चला है कि इस बार इस लखटकिया कार नैनो (Nano) को नाम बदलकर 'जायेम नियो' (Jayem Neo) के नाम से लॉन्च किया जाएगा. मीडिया रिपोटर्स में यह भी कहा जा रहा है कि 'जायेम नियो' (Jayem Neo) को 28 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

इस बार कार का इलेक्ट्रिक वर्जन (EV) बाजार में पेश किया जाएगा. इलेक्ट्रिक कार के लिए टाटा मोटर्स और कोयम्बटूर स्थित कंपनी जायेम ऑटोमोटिव ने साझेदारी की है. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार जायेम मोटर्स कार की बॉडी तैयार करेगी, जिसमें बाद कार में इलेक्ट्रिक मोटर फिट कर दी जाएगी. कार में इलेक्ट्रिक मोटर और पावर ट्रेन फिट की जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक कार के बाजार में आने से प्रदूषण की समस्या से जूझ रही सरकार को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी, देश के इस राज्य में किराएदार बनेंगे सरकारी भवन के मालिक

खबर यह भी है कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) को टैक्सी एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म ओला की तरफ से 400 इलेक्ट्रिक नैनो के लिए ऑर्डर मिल चुका है. 'जायेम नियो' (Jayem Neo) इलेक्ट्रॉनिक कार को फुल चार्ज करने के बाद 140 किमी चलाया जा सकेगा. रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक सिस्टम के तहत चलने वाली यह कार 17 Kw (23 hp) जेनरेट करेगी.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन केवल कॉमर्शियल यूज के लिए बाजार में आ रहा है. हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. अभी नियो को जायेम ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा, बाद में इसे टाटा इसे अपने ब्रांड के तहत बाजार में लाएगी.

यह भी पढ़ें : डेबिट, क्रेडिट कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर, बैंक नहीं अब मोदी सरकार देगी छूट

टाटा ने साल 2010 में जिनेवा मोटर शो के दौरान ई-नैनो का कॉन्सेप्ट पेश किया था. देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है लिहाजा यह कहा जा सकता है कि अगर ई-नैनो सही कीमत और लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ आती है तो यह काफी सफल इलेक्ट्रॉनिक-कार साबित हो सकती है.