'ब्रिटेन में कारोबार को बेचने की प्रक्रिया जारी'

टाटा स्टील ने आज कहा कि वह फिलहाल ब्रिटेन में अपने कारोबार के लिए लगभग 200 संभावित निवेशकों से मिली ‘बोलियों’ का आकलन कर रही है और कंपनी बिक्री प्रक्रिया को लेकर प्रतिबद्ध है।

'ब्रिटेन में कारोबार को बेचने की प्रक्रिया जारी'
फाइल फोटो

लंदन: टाटा स्टील ने आज कहा कि वह फिलहाल ब्रिटेन में अपने कारोबार के लिए लगभग 200 संभावित निवेशकों से मिली ‘बोलियों’ का आकलन कर रही है और कंपनी बिक्री प्रक्रिया को लेकर प्रतिबद्ध है।

प्रमुख भारतीय कंपनी ने इसके साथ ही ब्रितानी मीडिया में आई उन रपटों को एक तरह से खारिज किया है जिनके अनुसार कंपनी यहां अपने इस्पात कारोबार को बेचने के बजाय उसे बनाये रखने के लिए ब्रिटेन सरकार के साथ समझौता करने वाली है।

टाटा स्टील के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ जिम्मेदार विक्रेता के रूप में टाटा स्टील ब्रिटेन की सरकार सहित अनेक भागीदारों के साथ संलिप्त है ताकि भविष्य में कारोबार के लिए निरंतरता का श्रेष्ठ अवसर सुनिश्चित किया जा सके भले ही कारोबार का भावी मालिक कोई भी हो।’’ कंपनी ने जोर दिया है कि वह ‘अपने ब्रितानी कारोबार के लिए व्यापक व जरूरी बिक्री प्रक्रिया’ को लेकर अपनी प्रतिबद्धता बार-बार दोहरा चुकी है। इसके अनुसार कंपनी फिलहाल उन बोलियों का आकलन कर ही है जो कि उसे दुनिया भर के लगभग 200 संभावित निवेशकों से मिली है। कंपनी ने कुछ बोलीदाताओं से स्पष्टीकरण भी मांगे हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के वाणिज्य मंत्री साजिद जाविद ने पूर्व में कहा था कि सरकार टाटा स्टील यूके के खरीदारांे को लाखांे पाउंड की पेशकश करने तथा पेंशन योजना के पुनर्गठन के लिए तैयार है। कंपनी पर करीब 15 अरब पाउंड की देनदारी है तथा उसे कामकाज करते रहने के लिए सालाना 10 करोड़ पाउंड से अधिक की जरूरत है। जाविद ब्रिटेन के इस्पात क्षेत्र में हजारों नौकरियां बचाने के प्रयासों की अगुवाई कर रहे हैं।