close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

होली पर तत्काल टिकट की प्लानिंग करने वालों को झटका, Railway ने किया बड़ा बदलाव

अगर आप भी यात्रा करने के लिए अक्सर तत्काल टिकट पर भरोसा रखते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए. रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट के नियमों में होली के मौके पर बदलाव किया गया है.

होली पर तत्काल टिकट की प्लानिंग करने वालों को झटका, Railway ने किया बड़ा बदलाव

नई दिल्ली : अगर आप भी यात्रा करने के लिए अक्सर तत्काल टिकट पर भरोसा रखते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए. रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट के नियमों में होली के मौके पर बदलाव किया गया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने होली पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह चेंज किया है. दरअसल इस समय तमाम लोग अपने घर जाने की प्लानिंग करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग अन्य जगहों पर भी जाने की प्लानिंग करते हैं. रेलवे ने बड़े बदलाव के तहत तत्काल टिकट के लिए बुकिंग की समय सीमा को घटाकर एक दिन कर दिया है.

दो दिन से घटाकर एक दिन किया समय
आप भी होली पर घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in या इंडियन रेलवे की काउंटर से तत्काल टिकट ले सकते हैं. IRCTC के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए एडवांस रिर्जवेशन पीरियड (ARP) को दो दिन से घटाकर एक दिन कर दिया गया है. गाड़ी का सफर जहां से शुरू होगा, वहां से यात्रा के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) दो दिन से घटाकर एक दिन कर दी है.

नए नियम के अनुसार कोई भी यात्री गाड़ी की प्रस्थान तिथि से एक दिन पहले तत्काल ले सकता है. पुराने नियम के अनुसार एसी कोच (2 ए, 3 ए, सीसी, 3 ई) के लिए तत्काल विंडो सुबह 10 बजे से खुलती है. वहीं नॉन-एसी कोच और स्लीपर के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे से खुलती है.