IT विभाग का दिवाली गिफ्ट, 38 लाख टैक्सपेयर्स को दिया रिफंड, ऐसे करें चेक

इनकम टैक्स विभाग ने दिवाली से पहले ही टैक्सपेयर्स को दिवाली गिफ्ट दे दिया है. 38 लाख टैक्सपेयर्स को रिफंड जारी किया गया है. बेहद आसान तरीके से आप भी चेक कर सकते हैं कि आपको टैक्स रिफंड मिला है या नहीं. 

IT विभाग का दिवाली गिफ्ट, 38 लाख टैक्सपेयर्स को दिया रिफंड, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने दिवाली से पहले ही लोगों को दिवाली गिफ्ट दे दिया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने  अपने 38.11 लाख टैक्सपेयर्स को 1,23,474 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड (Refund) जारी किया है. 

दिवाली से पहले टैक्सपेयर्स को तोहफा

इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक एक अप्रैल 2020 से 13 अक्टूबर 2020 के बीच ये रीफंड जारी किया गया है. इसमें 36.21 लाख लोगों को जारी किया गया 33442 करोड़ का पर्सनल इनकम टैक्स (Personal Income Tax) और 90,032 करोड़ रुपये का कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) शामिल है जो कि 1.89 लाख टैक्सपेयर्स का जारी किया गया है. 

इनकम टैक्स विभाग ने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना की घोषणा किए जाने के बाद से रिफंड वापसी की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है. इस साल किसी को भी आयकर विभाग को रिफंड के लिए रिक्वेस्ट नहीं करनी पड़ी. 

CBDT ने कहा कि जिन्हें रिफंड नहीं मिला है वो तुरंत ही ई-मेल पर जवाब दें, ताकि उन्हें भी जल्द से जल्द रिफंड मिल सके. रिफंड मिलने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन और तेज है. 

अगर आपको भी चेक करना है कि आफको रिफंड आया है या नहीं तो ये बेहद आसान है. यहां समझिए

कैसे चेक करें टैक्स रिफंड

1. टैक्सपेयर्स अगर अपने टैक्स रिफंड को चेक करना चाहते हैं तो उन्हें इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in. को खोलना होगा
2. यहां यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें
3. 'View Returns/Forms' पर क्लिक करें 
4. 'Income Tax Returns' को क्लिक करें
5. एकनॉलेजमेंट नंबर पर क्लिक करें, जो कि एक हाइपरलिंक होगा, FY 2019-20, असेसमेंट ईयर AY 2020-21. को चुनें

इसी में आपको नीचे की तरफ इनकम टैक्स रिफंड दिखेगा. जिसमें मोड ऑफ पेमेंट और क्लियरंस डेट और अमाउंट भी लिखा होगा. 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के 'निवेश' में भी दिखती है सादगी, देखिए क्या है 'अमीर' बनने का मोदी मंत्र

VIDEO