close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बंद होगा ये मोबाइल वॉलेट, 20 मई तक निकालें अपना पैसा, नहीं तो फंस जाएगा

डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ते कदम ने मोबाइल वॉलेट्स को नई ऊर्जा दी है. ऐसे में इसके यूजर्स में पिछले कुछ सालों में बड़ा इजाफा हुआ है. भारतीय बाजार में इस वक्त कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट मौजूद हैं. 

बंद होगा ये मोबाइल वॉलेट, 20 मई तक निकालें अपना पैसा, नहीं तो फंस जाएगा
कंपनी ने रिजर्व बैंक के पास सर्विस बंद करने के लिए आवेदन किया है.

नई दिल्ली: डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ते कदम ने मोबाइल वॉलेट्स को नई ऊर्जा दी है. ऐसे में इसके यूजर्स में पिछले कुछ सालों में बड़ा इजाफा हुआ है. भारतीय बाजार में इस वक्त कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट मौजूद हैं. लेकिन, अब एक कंपनी अपना मोबाइल वॉलेट बंद करने जा रही है. इसलिए जरूरी है कि आप अगर इस कंपनी के ग्राहक हैं तो अपने वॉलेट से पैसा निकाल लें. कंपनी ने भी अपने ग्राहकों से पैसा निकालने या फिर उसे खर्च करने का अनुरोध किया है. पैसा निकालने के लिए यूजर्स को कंपनी से उस वापस लेने का आवेदन करना होगा. 

कंपनी बंद करेगी वॉलेट
टेक महिंद्रा ने अपना मोबाइल वॉलेट मोबोमनी 2015 में लॉन्च किया था. लेकिन, अब कंपनी ने रिजर्व बैंक की ओर से प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानी पीपीआई सर्विस के लिए मिला प्रमाण-पत्र वापस करने का फैसला किया है. कंपनी अगले कुछ दिनों में मोबाइल वॉलेट का पूरी तरह बंद कर देगी. 

नए ग्राहकों के लिए बंद हुई सुविधा
टेक महिंद्रा ने नए ग्राहकों के लिए सेवा पूरी तरह बंद कर दी है. साथ ही वॉलेट में पैसा ऐड करने जैसी सुविधाओं पर भी रोक लगा दी है. कंपनी का कहना है कि सभी मोबोमनी वॉलेट ग्राहकों को इस संबंध में सूचित किया जा रहा है कि वह अपने वॉलेट में पड़े पैसा का इस्तेमाल मोबोमनी मर्चेंट आउटलेट्स पर कर सकते हैं. 20 मई तक वॉलेट की राशि को वापस लेने का भी आवेदन कर सकते हैं.

अगर बंद हो गए 'मोबाइल वॉलेट', जानिए आपको क्या होगा नुकसान?

कैसे मिलेगा पैसा वापस
मोबोमनी वॉलेट से अपना पैसा वापस लेने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट www.mobomoney.in पर जाना होगा. यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डॉलकर लॉगइन करना होगा. इसके बाद यूजर को अपना नाम, बैंक खाता, बैंक का IFSC कोड जैसी जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

ओटीपी का कैसे करें इस्तेमाल
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को आपको वहां दिए बॉक्स में डालना होगा. इसके बाद आपकी ओर से प्रोसेस पूरा हो जाएगा. पैसा वापस लेने के लिए आपके आवेदन के 21 दिन के भीतर आपके बैंक खाते में रकम जमा हो जाएगी. इसके अलावा, कोई और जानकारी लेने के लिए आप सीधे ई-मेल के जरिए भी पूछताछ कर सकते हैं. इसके लिए contactus@mobomoney.in पर ईमेल करना होगा.