close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Google पर भूलकर भी सर्च नहीं करें ये 5 चीजें, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

आजकल हम सबकी आदत सी बन गई है, किसी भी चीज के बारे में जानकारी करनी हो तो गूगल कर लो. हाल ही में बेंगलूरू में जोमैटो का कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने और उस पर कॉल करने के बाद महिला का अकाउंट खाली हो गया.

Google पर भूलकर भी सर्च नहीं करें ये 5 चीजें, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: आजकल हम सबकी आदत सी बन गई है, किसी भी चीज के बारे में जानकारी करनी हो तो गूगल कर लो. हाल ही में बेंगलूरू में जोमैटो का कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने और उस पर कॉल करने के बाद महिला का अकाउंट खाली हो गया. इसलिए जरूरी नहीं कि गूगल पर आपको जो जानकारी मिले वो पूरी तरह सही हो. आज के दौर में तमाम लोगों को भरोसा है जो कहीं नहीं मिलेगा, वह गूगल पर जरूर मिलेगा. लेकिन कई बार गूगल पर आपको गलत जानकारी भी मिल जाती है. लेकिन, क्या आपने सर्च करते समय कभी सोचा है कि आप क्या सर्च करने वाले हैं.

गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. अच्छा होगा कि आप गूगल पर ये पांच चीजें सर्च न करें. भूलकर भी अगर आपने ये पांच चीजें सर्च की तो मुश्किलों में फंस सकते हैं. आगे पढ़िए वो पांच चीजें जिन्हें आपको कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए.

अपना ई-मेल
पर्सनल ई-मेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से भी परहेज करें. ऐसा बार-बार करने से आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैकिंग के मामले ई-मेल हैक होने के होते हैं. इसकी लाखों शिकायतें साइबर सेल में भी दर्ज हैं.

पहचान
गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

संदिग्ध चीजें
अक्सर गूगल पर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उन्हें कोई मतलब नहीं लेकिन सिर्फ देखने भर के लिए कर लेते हैं, ऐसी ही संदिग्ध या संदेह की चीजों को सर्च न करें. क्योंकि, साइबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर ही होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. साइबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है.

मेडिसिन
अगर आप बीमारी और मेडिसिन के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो इससे भी बचना चाहिए. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं.

विज्ञापन
गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं. जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है. अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो आप इस सर्च करने से बचें.