कोरोनाकाल में पड़ रहे Rakshabandhan पर बहनों को दे सकते हैं ये बेस्ट बजट Gifts

कोरोनाकाल में पड़ने वाले सभी त्योहारों पर ज्यादा उत्साह नहीं देखने को मिला. लॉकडाउन के वक्त ज्यादातर पड़े त्योहारों को लोगों ने घर में ही मनाया. हालांकि अब भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार अनलॉक 3 में इस बार सोमवार 3 अगस्त को पड़ रहा है. 

कोरोनाकाल में पड़ रहे Rakshabandhan पर बहनों को दे सकते हैं ये बेस्ट बजट Gifts
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोनाकाल में पड़ने वाले सभी त्योहारों पर ज्यादा उत्साह नहीं देखने को मिला. लॉकडाउन के वक्त ज्यादातर पड़े त्योहारों को लोगों ने घर में ही मनाया. हालांकि अब भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार अनलॉक 3 में इस बार सोमवार 3 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन भाईयों द्वारा उनकी बहनों को गिफ्ट देने का चलन है. बाजार में इस वक्त कई तरह के गिफ्ट मौजूद हैं, जिन्हें देकर बहनों को खुश किया जा सकता है. 

रक्षाबंधन पर हर भाई बहन के लिए ऐसा गिफ्ट चाहता है, जिसे देखकर बहन खुश हो जाए और जो उसके बजट से बाहर भी न हो. रक्षाबंधन पर चॉकलेट, मिठाई, गिफ्ट हैंपर्स तो हर साल दिए जाते हैं. लेकिन इस बार आप कुछ नया कर सकते हैं. इस बार अपनी बहन को ऐसा फाइनेंशियल गिफ्ट दीजिए जो उसे रिटर्न देने के साथ आर्थिक आजादी भी दे. 

हेल्थ इंश्योरेंस
आप अपने भाई/बहन को हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट कर उनके जीवन में स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं. अगर आपके भाई/बहन आप पर निर्भर है, तो आप उन्हें अपने स्वयं के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के दायरे में भी ला सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी बीमा कंपनी से बात करनी होगी. आज के समय में हर व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी होता है.

सोने में निवेश
सोने की कीमत में लगातार तेजी आ रही है. यह लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है. सोना को दुनियाभर में सुरक्षित निवेश माना जाता है. जब कभी इकोनॉमी संकट में होती है या फिर शेयर बाजार धड़ाम होता है, निवेशक सोने की तरफ भागते हैं और यही वजह है कि कोरोना संकट के समय में यह आसमान छू रहा है. अगर फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो गोल्ड ईटीएफ में निवेश किया जा सकता है. इसके लिए भी डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है.

टर्म इंश्योरेंस
बीमा कवर के अलावा आप अपने सिब्लिंग्स के लिए इमरजेंसी फंड में भी निवेश कर सकते हैं. ये पैसा जरूरत के वक्त उनके बहुत काम आएगा. इसके लिए आप अपने मनमुताबिक एकमुश्त राशि किसी लिक्विड फंड में निवेश कर सकते हैं.

निवेश खाता शुरू करें
अपने भाइयों और बहनों में शायद सबसे ज्यादा आर्थिक ज्ञान आपको ही हो. तो क्यों न उन्हें एक निवेश खाता खोलने में मदद करें? इससे उन्हें बेहतर बचत करने, धन बनाने, अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और शायद इससे जल्दी रिटायर भी हो जाएं.

आप एक डीमैट खाता खोलने में उनकी मदद कर सकते हैं जिसके साथ वे स्टॉक और बॉन्ड मार्केट में निवेश कर सकें. म्यूचुअल फंड एसआईपी खोलने में भी उनकी मदद कर सकते हैं जिसके माध्यम से वे अनुशासित तरीके से निवेश शुरू कर सकते हैं. बेशक, इन निवेशों को शुरू करने के लिए बीज धन उनको आप राखी उपहार के रूप में दे सकतें है.

कर्ज चुकाने में मदद करें
हो सकता है कि आपके भाई बहन पर कर्ज हो. यह कर्ज उनपर वित्तीय दबाव बनाता है. उनके पास क्रेडिट कार्ड ऋण भी हो सकता है जिसको निपटाने के लिए वे संघर्ष कर रहे हों. आप उनका भार कम सकते हैं. उनके लिए एक EMI के भुगतान का प्रस्ताव रखें, या उनके क्रेडिट कार्ड ऋण के लिए भुगतान करने में मदद करें. यह आपके लिए एक छोटा सा भुगतान होगा, लेकिन उनका कर्ज मिटाने के लिए बहुत बड़ी मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ेः ऑनलाइन खरीद सकेंगे घर! Rental Housing में सरकार जल्द ही देगी 100 फीसदी FDI की मंजूरी

ये भी देखेंः