इन 5 बड़े बैंकों में FD पर मिल रहा है एक साल की अवधि पर इतना ब्याज

लोगों के द्वारा बैंकों में फिक्सड डिपॉजिट करना काफी ज्यादा लोकप्रिय है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन पर लोगों को काफी अच्छा ब्याज मिलता है.

इन 5 बड़े बैंकों में FD पर मिल रहा है एक साल की अवधि पर इतना ब्याज
फाइल फोटो

नई दिल्लीः लोगों के द्वारा बैंकों में फिक्सड डिपॉजिट करना काफी ज्यादा लोकप्रिय है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन पर लोगों को काफी अच्छा ब्याज मिलता है. लेकिन कुछ सालों से एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों में कमी की वजह से लोगों का आकर्षण इनमें कम हो गया है.  हम आज आपको ऐसे ही पांच बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें एक साल की एफडी पर आपको इतना ब्याज मिलेगा.

पंजाब नेशनल बैंक में यह है ब्याज दर
एक साल के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के फिक्स्ड डिपोजिट पर 5.35 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जबकि सीनियर सिटिजन को 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. ताजा दरें 1 जुलाई 2020 से लागू हैं.

सीनियर सिटीजंस को मिल रहा है 5.60 फीसदी ब्याज
प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) में दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपोजिट एक साल के लिए कराने पर आपको 5.10 फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि सीनियर सिटिजन को 5.60 फीसदी का ब्याज रिटर्न के तौर पर मिलेगा. यह दरें 25 अगस्त 2020 से लागू हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा में यह है ब्याज दर
बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में अगर आप एफडी कराते हैं तो 2 करोड़ रुपये से कम के लिए एक साल की एफडी पर आपको फिलहाल 5.10 फीसदी का ब्याज मिलेगा. यह दर 2 जून 2020 से लागू हैं. 

दो करोड़ की एफडी पर ICICI बैंक दे रहा ये ब्याज
प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) में अगर आप दो करोड़ रुपये से कम राशि की एफडी एक साल से 389 दिनों के लिए करते हैं तो आपको फिलहाल 5 फीसदी ब्याज मिलेगा. सीनियर सिटिजन को 5.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा. यह दरें 7 सितंबर 2020 से लागू हैं. 

एसबीआई में सबसे कम है ब्याज दर
अगर आप एसबीआई (SBI) में एक साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराते हैं तो एक साल से लेकर दो साल से कम समय के लिए 2 करोड़ रुपये से कम अमाउंट की एफडी कराने पर आपको 4.90 फीसदी ब्याज के तौर पर रिटर्न मिलेगा. यह दर 10 सितंबर 2020 से लागू है. सीनियर सिटीजन को 5.40 फीसदी ब्याज मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः Health Insurance खरीदते वक्त न करें ये 5 गलतियां, भविष्य में हो सकती हैं मुश्किल

ये भी देखें---