Breaking News
  • 15 साल में बिहार बहुत आगे बढ़ा- प्रधानमंत्री
  • बिहार: दरभंगा में प्रधानमंत्री मोदी की रैली
  • मेरे मित्र, भाई नीतीश जी को आपके आशीर्वाद निश्चित मिलने वाले हैं: दरभंगा रैली में बोले पीएम मोदी

क्या आपका भी लोन एप्लीकेशन हो चुका है रिजेक्ट? चिंता न करें, ये कंपनियां देंगी फटाफट पैसा

आपकी जरूरत के हिसाब से शॉर्ट टर्म लोन (Short term loan) देते हैं. इन्हें शॉर्ट टर्म इसलिए कहते हैं क्योंकि ये लोन एक महीने से लेकर एक साल या इससे कम अवधि के लिए दिए जाते है. ये लोन किसी व्यक्ति और कारोबार दोनों को मिल सकते हैं.

क्या आपका भी लोन एप्लीकेशन हो चुका है रिजेक्ट? चिंता न करें, ये कंपनियां देंगी फटाफट पैसा

नई दिल्ली: आपको पैसों की सख्त जरूरत है और बैंक ने आपको लोन देने से मना कर दिया है. तो ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं हैं. कई निजी वित्तीय कंपनियां और बैंक अब भी मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं, और आपकी जरूरत के हिसाब से शॉर्ट टर्म लोन (Short term loan) देते हैं. इन्हें शॉर्ट टर्म इसलिए कहते हैं क्योंकि ये लोन एक महीने से लेकर एक साल या इससे कम अवधि के लिए दिए जाते है. ये लोन किसी व्यक्ति और कारोबार दोनों को मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन कौन सी कंपनियां हैं जो शॉर्ट टर्म लोन देती हैं.

1. CASHe
ये कंपनी लोगों को 62 दिन से लेकर 12 महीने तक के लिए लोन देती है. इस संस्थान से न्यूनतम 9000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये अधिकतम शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. लोन पर ये कंपनी 2.75 परसेंट से लेकर 3 परसेंट प्रति महीना ब्याज चार्ज करती है. इसके लिए लोन अमाउंट का 3% या 1000 रुपये प्रोसेसिंग फीस के तौर पर देना होगा. लोन चुकाने के लिए 7 दिन का ग्रेस पीरियड भी कंपनी देती है. लोन देने से पहले कंपनी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री (Credit History) चेक करती है. इसके अलावा मासिक इनकम (Monthly income), शिक्षा और कामकाज का ब्यौरा भी मांगती है.

2. EarlySalary
ये कंपनी आपकी सहूलियत के हिसाब से न्यूनतम लोन देती है, लेकिन अधिकतम लोन की सीमा 2 लाख है. इसके लोन रीपेमेंट (Loan Repayment) की सीमा 90 दिन से लेकर 365 दिन है. कंपनी इस शॉर्ट टर्म लोन पर आपसे 2 परसेंट से लेकर 2.50 परसेंट तक ब्याज चार्ज करती है. ये एक तरह का पर्सनल लोन ही होता है, जिसे आप चाहे जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इस लोन के पीछे को छिपे हुए चार्ज या प्री-पेमेंट चार्ज नहीं हैं. कर्जदाता से सिर्फ उतने दिनों का ही ब्याज लिया जाता है, जितने दिन उसने लोन का इस्तेमाल किया. यानि इससे ब्याज का बोझ भी कम पड़ता है.

3. Bank of Baroda
अगर आप कोई बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं. आपको तुरंत कोई बड़ा अमाउंट चाहिए तो बैंक ऑफ बड़ौदा SME short term loan नाम से कर्ज देती है. ब्याज दरों पर बैंक की तस्वीर साफ नहीं है. बैंक ग्राहक की शर्तों को देखते हुए ब्याज दरें तय करता है. इस लोन की अवधि 12 महीने है. बैंक आपको न्यूनतम 10 लाख रुपये और अधिकतम 250 लाख रुपये शॉर्ट टर्म लोन के तौर पर देता है. बैंक ऑफ बड़ौदा की ये लोन सुविधा MSMEs के लिए है जिनका सालाना टर्नओवर 150 करोड़ रुपये तक है.  

ये भी पढ़ें: अब आपको बिना झंझट मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन, ऐसे करना होगा अप्लाई

4. Funds Tiger
ये वित्तीय संस्था 50 हजार रुपये से लेकर 20 लाख रुपये का शॉर्ट टर्म लोन देती है. जिसे 3 महीने से 12 महीने के बीच चुकाना होता है. बैंक लोन के लिए औसत ब्याज दर 20 परसेंट चार्ज करता है. ये लोन खासतौर पर बिजनेस करने वालों के लिए है. लोन मंजूर होने के 7 दिन बाद ही लोन आपके बैंक खाते में आ जाता है.

5. Money in Minutes
अगर आपको बेहद छोटा लोन अमाउंट (Loan Amount) चाहिए तो  Money in Minutes एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जो 1500 रुपये से लेकर 1 लाख तक का लोन देता है. इस लोन को आप 30 दिन से लेकर 12 महीने के बीच चुका सकते हैं. इस लोन पर ब्याज प्रति दिन के हिसाब से चुकाना होता है. जो 0.1 परसेंट से लेकर 0.7 परसेंट के बीच है. कंपनी एक बार लोन पूरा चुकाने के बाद अगले लोन पर ब्याज में छूट भी देती है. अगर कोई व्यक्ति इसके पहले कोई लोन डिफॉल्ट (Loan defaulter) भी कर चुका है तो उसे भी ये कंपनी लोन देती है.

6. PaySense
ये कंपनी भी 5 हजार से लेकर 5 लाख तक शॉर्ट टर्म लोन देती है. लेकिन ब्याज की दरें और लोन चुकाने की समयावधि ग्राहक के क्रेडिट स्कोर को देखकर तय किया जाता है. (BankBazaar.com इनपुट)