इन पांच उत्पादों के जरिए Free में मिल सकता है आपको 50 लाख तक का जीवन बीमा

परिवार की सुरक्षा किसी भी अनचाही बीमारी, दुर्घटना और मृत्यु के लिए होती है. 

इन पांच उत्पादों के जरिए Free में मिल सकता है आपको 50 लाख तक का जीवन बीमा
फाइल फोटो

नई दिल्लीः जब भी कोई व्यक्ति कमाना शुरू करता है, तो उसकी पहली प्राथमिकता होती है कि वो अपने और परिवार की सुरक्षा करें. यह सुरक्षा किसी भी अनचाही बीमारी, दुर्घटना और मृत्यु के लिए होती है. इसके लिए कई तरह की बीमा पॉलिसी होती हैं, जिनसे लोगों को जीवन बीमा, स्वास्थ्य और दुर्घटना होने के वक्त आर्थिक तौर पर सुरक्षा मिलती है. हालांकि बीमा खरीदना काफी महंगा होता है और कई लोग ऐसा नहीं करते हैं, क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो बीमा को खरीद सकें. इसके बावजूद भी कई ऐसे उत्पाद हैं जिनके जरिए आपको व परिवार को 50 लाख रुपये तक का बीमा मुफ्त मिलता है. हम आपको ऐसे ही कुछ उत्पादों के बारे में बता रहे हैं.

पीएफ खाते के बदले जीवन बीमा
प्रत्येक नौकरीपेशा व्यक्ति का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पीएफ खाता होता है. जैसे ही अंशधारक का पीएफ खाता खुलता है, उसको वैसे ही EDLI 1976 के नियमों के अनुसार मुफ्त बीमा मिलने लगता है. ईपीएफओ अंशधारकों को उनकी मासिक बेसिक सैलरी का 20 गुणा या फिर 6 लाख रुपये में से जो भी कम हो वो मिलता है. यह बीमा क्लेम अंशधारक को लंबी बीमारी, दुर्घटना में हुई मौत या फिर नॉर्मल तरीके से हुई मृत्यु पर उसके नॉमिनी को मिलेगा.

जनधन खाताधारकों को बीमा
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले खाताधारकों को रूपे (Rupay) डेबिट कार्ड और बचत खाता खुलता है. जनधन खाता धारकों को दो लाख रुपये और रूपे डेबिट कार्ड पर 30 हजार रुपये का अतिरिक्त बीमा मृत्यु होने पर मिलता है. 

डेबिट, क्रेडिट कार्ड पर मिलता है 50 लाख तक का बीमा
अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है और वो प्रीमियम कैटेगिरी में आता है तो फिर आपको 50 लाख तक दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा. वहीं डेबिट कार्ड रखने वाले व्यक्ति को बैंक की तरफ से 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. इसके लिए क्रेडिट व डेबिट कार्ड होल्डर के नॉमिनी को दुर्घटना या फिर एक्सीडेंटल मौत होने के 90 दिनों के भीतर क्लेम करना होगा. 

एलपीजी कनेक्शन पर जीवन बीमा
अगर घर में एलपीजी का कनेक्शन है और सिलेंडर के लीक होने या फिर आग लगने से सिलेंडर ब्लास्ट होने पर किसी व्यक्ति की मौत होती है, तो तेल कंपनी उस व्यक्ति के परिवार को 50 लाख रुपये का बीमा कवर देती है. इसके तहत मकान को हुए नुकसान पर 2 लाख रुपये, प्रति व्यक्ति की मौत पर 6 लाख रुपये और 30 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है. अस्पताल में दाखिल हुए व्यक्ति के इलाज के लिए 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है. 

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को झटका, DA के बाद अब GPF की दरों में हुई इतनी कटौती

मोबाइल रिचार्ज पर लाइफ कवर
एयरटेल अपने प्रीपेड ग्राहकों को जीवन बीमा कवर देता है, अगर वो 279 रुपये या फिर 179 रुपये का रिचार्ज कराते हैं. 279 रुपये के रिचार्ज चार लाख रुपये का टर्म बीमा और 179 रुपये के रिचार्ज पर दो लाख रुपये का टर्म बीमा मिलता है. हालांकि इसके लिए कंपनी के ग्राहकों को एक एसएमएस या फिर एयरटेल थैंक्स ऐप पर रजिस्टर करना होगा.