अब जल्द आने वाला है ऐसा ऐप जो पहचानेगा SMELL
Advertisement

अब जल्द आने वाला है ऐसा ऐप जो पहचानेगा SMELL

इजराइल की एक कंपनी एक नया ऐप और एक सेंसर विकसित कर रही है जो कि गंध की पहचान और विश्लेषण कर सकता है.  

यह सेंसर नैनोकणों का बना है और यह गंध के आधार पर अलग अलग सिग्नल छोड़ता है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

यरूशलम: इजराइल की एक कंपनी एक नया ऐप और एक सेंसर विकसित कर रही है जो कि गंध की पहचान और विश्लेषण कर सकता है तथा यह इस तरह से लोगों को उनके अनुकूल उत्पाद का चयन करने में मदद करेगा. कंपनी‘ नैनोसेंट’ के सहसंस्थापक ओरेन गैवरिली और इरान रोम के अनुसार यह सेंसर एक इलेक्ट्रानिक नाक की तरह काम करता है और इसे स्मार्टफोन में लगाया जा सकता है.

यह सेंसर नैनोकणों का बना है और यह गंध के आधार पर अलग अलग सिगनल छोड़ता है. यह सिस्टम उपयोगकर्ता के गंध प्रोफाइल का पता लगाकर उन्हें कास्मैटिक, पर्फ्यूम और साबुन का चयन करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें- ये APP चुराता था आपके फेसबुक, व्हॉट्सऐप से सीक्रेट मैसेज, फिर जो हुआ...

हम आपको ऐसी कुछ ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके स्मार्टफोन की स्पीड दोगुनी हो जाएगी.
इंटरनेट स्पीड बूस्टर
ऐप के पब्लिशर का दावा है कि ये ऐप आपके मोबाइल इंटरनेट की स्पीड को 80 फीसदी तक बढ़ा देगी. हालांकि, 80 फीसदी तक स्पीड बढ़ने की कोई गारंटी नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि इंटरनेट स्पीड काफी हद तक अच्छी हो जाएगी. ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप को इंस्टॉल कर आपको ''start boost'' पर क्लिक करना है जिसके बाद ऐप आपकी इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए मोबाइल को ऑप्टिमाइज करना शुरू कर देगी.

इंटरनेट बूस्टर एंड ऑप्टिमाइजर
इस ऐप की खास बात ये है कि इसे वे यूजर भी यूज कर सकते हैं जिनका स्मार्टफोन रूट नहीं किया हुआ है. इस तरह के ऐप यूज करने के लिए आपका स्मार्टफोन रूट किया हुआ होना चाहिए. इसमें सीरीज ऑफ कमांड्स हैं जो आपके मोबाइल ब्राउजर को ऑप्टिमाइज करके स्पीड बढ़ाती है. यह टूल मोबाइल में ज्यादा इंटरनेट खपत करने वाले सेकंड्री ऐप को रोक कर कैशे मेमोरी और DNS को फ्लैश करके स्पीड बूस्ट करता है.

ओपन सिग्नल
ये ऐप आस-पास के वाईफाई हॉटस्पॉट, 2G, 3G, और 4G LTE सपोर्ट वाले नेटवर्क की जानकारी यूजर इंटरफेस के साथ देती है. ये ऐप आपके वाईफाई सिग्नल की स्ट्रेंथ, इंटरनेट स्पीड और हॉटस्पॉट लोकेशन का नेविगेशन भी दिखाएगी. इस ऐप में इन्बिल्ट मैप दिया गया है, जिसमें वाईफाई के तमाम हॉटस्पॉट दिखाए जाएंगे. साथ ही आप ये भी पता लगा सकेंगे कि कहां सबसे ज्यादा स्पीड वाला हॉट्स्पॉट है.

Speedtest.in
ये ऐप भी आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत काम का है. हालांकि ये आपकी इंटरनेट स्पीड तो नहीं बढ़ाती, लेकिन इसकी मदद से आप अपने 2G, 3G, 4G और वाई-फाई नेटवर्क की स्पीड टेस्ट कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप टेलीकॉम कंपनियों से कम स्पीड की शि‍कायत भी कर सकते हैं ताकि आगे से वे आपको अच्छी स्पीड दें. इस ऐप में आपको अपलोडिंग और डाउनलोडिंग की स्पीड अलग बताई जाएगी. साथ ही अगर आप नेटवर्क की जानकारी रखते हैं तो यह आपको Ping और Latency के बारे में भी बताएगा. इसका यूजर इंटफेस काफी आसान है और ग्राफिक्स दिलचस्प हैं, जिससे यूज करना काफी आसान है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news