PNB समेत इन तीन सरकारी बैंकों का जल्द बदलेगा नाम, खाताधारकों पर पड़ेगा ये असर

बदल जाएगा इन तीनों बैंकों में काम करने का तरीका.

PNB समेत इन तीन सरकारी बैंकों का जल्द बदलेगा नाम, खाताधारकों पर पड़ेगा ये असर

नई दिल्ली: 1 अप्रैल यानि आगामी वित्तीय वर्ष से देश के तीन बड़े बैंकों का विलय हो रहा है. साथ ही इन तीनों बैंकों के नाम भी बदल जाएंगे. सरकार ने फैसला किया है कि PNB (पंजाब नेशनल बैंक), OBC (ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स) और UBI (यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया) को मिलाकर एक नया बैंक शुरू किया जाएगा. इसी के साथ इन तीनों बैंकों में काम करने का तरीका बदल जाएगा. इन तीन सरकारी बैंकों के खाताधारकों के मन में विलय के बाद होने वाले बदलावों को लेकर भी कई विचार पनप रहे हैं. जानिए इस विलय से जुड़ी खास बातें...

देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक कहलाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय के बाद ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा. इस बैंक का कुल व्यापार और आकार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा. आकार और मूल्य के हिसाब से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने मौजूदा नंबर 1 रैंक पर कायम रहेगा. 

पिछले साल ही केंद्र सरकार ने विलय का लिया था फैसला
मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है विलय के बाद बैंक का नया नाम होगा. साथ ही बैंक एक नया लोगो भी जारी करेगा. मर्जर की पूरी प्रक्रिया के लिए तीनों बैंकों की तरफ से 34 कमिटी गठित की गई थी. इन कमिटी ने अपनी-अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंप दी हैं. मर्जर अंतिम चरण में है. पीएनबी ने अर्नेंस एंड यंग (E&Y) को इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया है, जो मर्जर प्रक्रिया पर नजर रख रहा है. 

खाताधारकों लिए ये हैं अहम जानकारियां...

  • मर्जर के बाद इन तीनों बैंकों का नाम बदलेगा
  • खाता संख्या बदलने की भी संभावना
  • खाताधारकों को नया पासबुक और चेकबुक जारी हो सकता है
  • ग्राहकों को नए बैंक नाम के साथ डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी होंगे
  • बैंक का पता बदल सकता है
Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.