ईस्टर्न पेरीफेरल पर आज से देना होगा टोल, 1380 रुपये तक करना होगा भुगतान
Advertisement

ईस्टर्न पेरीफेरल पर आज से देना होगा टोल, 1380 रुपये तक करना होगा भुगतान

देश के पहले सोलर लाइटिंग वाले ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (Eastern Peripheral Expressway) पर आज रात से मुफ्त में सफर करने का मजा आप नहीं ले पाएंगे.

ईस्टर्न पेरीफेरल पर आज से देना होगा टोल, 1380 रुपये तक करना होगा भुगतान

नई दिल्ली : देश के पहले सोलर लाइटिंग वाले ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (Eastern Peripheral Expressway) पर आज रात से मुफ्त में सफर करने का मजा आप नहीं ले पाएंगे. जी हां कोंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने के लिए शुक्रवार रात से टोल का भुगतान करना होगा. एक्सप्रेस वे पर टोल का भुगतान करने के लिए 8 प्लाजा बनाए गए हैं. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के हिसाब से अलग-अलग टोल दर तय की गई है.

शुरुआती टोल 25 रुपये
एचटी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर टोल शुल्क 25 रुपये से शुरू होकर 1380 रुपये तक रहेगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई को कोंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे (केजीपी) का उद्घाटन किया था. उद्घाटन के बाद से इस पर वाहनों का आवागमन फ्री रखा गया था. अब केजीपी एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने के लिए आपको टोल का भुगतान करना होगा.

अशोका बिल्डकॉन करेगी ऑपरेट
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI)
के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि 15 जून से केजीपी पर यात्रा करने के लिए टोल का भुगतान करना होगा. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर टोल की शुरुआत यूपी और हरियाणा में जाखौली, मवि कलां, डासना, दुहाई, बीलअकबरपुर, मौजपुर, फतेहपुर रामपुर और छज्जू नगर से होगी. उन्होंने बताया कि सभी टोल प्लाजा अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड की तरफ से ऑपरेट किए जाएंगे.

टोल की न्यूनतम दर 25 रुपये और अधिकतम 1,380 रुपये होगी. उन्होंने कहा कि कार, वैन, जीप जैसे हल्के वाहनों का मवि कलां से जाखौली तक का एनएच 1 पर टोल टैक्स 25 रुपये होगा और दुहाई तक 70 रुपये लिए जाएंगे. वहीं डासना तक के लिए 80 रुपये लिए जाएंगे. इसी तरह बीलअकबरपुर तक के लिए 115 रुपये और फतेहपुर रामपुर तक के लिए 130 रुपये का भुगतान करना होगा. इसी तरह मौजपुर तक के लिए 170 रुपये और छज्जू नगर तक के लिए एनएच 2 पर 215 रुपये टोल टैक्स लिया जाएगा.

गौरतलब है कि इस 135 किमी लंबे एक्सप्रेस वे को करीब 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसके शुरू होने के बाद कुंडली व हरियाणा के पलवल के बीच यातायात का समय चार घंटे से कम होकर 72 मिनट का रह गय है. एक्सप्रेस वे के साथ 8 सौर ऊर्जा संयंत्र बने हैं, जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है. एक्सप्रेसवे का शुभारंभ करते हुए मोदी ने कहा कि अब तक उनके चार साल के शासन में सबसे ज्यादा ध्यान बुनियादी ढांचे पर दिया गया जिससे समाज के हर तबके का विकास हो सके.

Trending news