close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत से व्‍यापार बंद करने पर कंगाल पाकिस्तान में मचा हाहाकार, टमाटर के दाम 300 रुपये तक पहुंचे

आर्टिकल 370 के हटाने के फैसले से बौखलाहट में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को तोड़ दिया. यहां के किसानों और ट्रेडर्स ने भी पाकिस्तान के साथ व्यापार करने से इनकार कर दिया.

भारत से व्‍यापार बंद करने पर कंगाल पाकिस्तान में मचा हाहाकार, टमाटर के दाम 300 रुपये तक पहुंचे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. इसी बौखलाहट में आकर उसने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को तोड़ दिया. लेकिन, उसके इस फैसले से पाकिस्तान में खलबली मच गई है. भारतीय किसानों और व्यापारियों ने पाकिस्तान को अपने सामान निर्यात करने से इनकार कर दिया. साथ ही सरकार ने भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी है. इसकी वजह से खास्ताहाल पाकिस्तान में टमाटर का भाव 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है. टमाटर व्यापार संघ के प्रेसिडेंट अशोक कौशिक के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है. दूसरी सब्जियों, फलों, कपास, धागे के कारोबारी भी इस मार्ग से बुकिंग बंद कर रहे हैं. 

व्यापारिक रिश्ते खत्म होने का असर केवल टमाटर की कीमत पर नहीं पड़ा है, बल्कि  वहां आलू, प्याज समेत ज्यादातर हरी सब्जियां महंगी हो गई हैं. अमूमन सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं. पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है. 18 फरवरी के दाम के अनुसार, आलू 30-35 रुपए किलो बिक रहा है. पहले यह 10-12 रुपए प्रति किलो बिक रहा था. खीरे और तोरी के दाम 80 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं. लॉकी, टिंडे की कीमतें 60-80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जो पहले 40 रुपए प्रति किलो था. शिमला मिर्च 80 रुपए किलो, भिंडी 120 रुपए प्रति किलो बिक रही है. इससे पहले पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ कारोबार पर रोक लगा दी थी. उस समय भी वहां टमाटर और अन्य सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे थे.

आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाहट में कई ऐसे फैसले ले चुका है, जिसकी वजह से उसे बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है. लेकिन, प्रधानमंत्री इमरान खान इतनी जल्द इस फैसले को भी वापस नहीं ले सकते हैं. अपने लिए गए फैसले से वह खुद-ब-खुद बर्बाद हो रहा है.

पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने का फैसला किया. उसके बाद बाघा बॉर्डर होकर जाने वाली दिल्ली-लाहौर बस सेवा को स्थगित कर दिया गया. इसके अलावा उसने भारतीय उच्चायुक्त को भी भारत वापस भेजने का ऐलान किया. पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया आज पाक से वापस दिल्‍ली लौट जाएंगे. बिसारिया इस्‍लामाबाद से लाहौर के रास्‍ते अमृतसर आएंगे.