close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केबल टीवी, डीटीएच ऑपरेटरों के ऑडिट को टूाई ने BECIL की नियुक्ति की

प्रसारण क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Trai) ने केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों द्वारा नए नियमों के अनुपालन के ऑडिट के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लि. (BECIL) की नियुक्ति की है.

केबल टीवी, डीटीएच ऑपरेटरों के ऑडिट को टूाई ने BECIL की नियुक्ति की

नई दिल्ली : प्रसारण क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Trai) ने केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों द्वारा नए नियमों के अनुपालन के ऑडिट के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लि. (BECIL) की नियुक्ति की है. ट्राई ने नए शुल्क आदेश और नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले ऑपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे रखी है. नियामक ने कहा कि इस बारे में ऑडिट जल्द शुरू किया जाएगा.

ट्राई के सचिव एसके गुप्ता ने कहा, 'बीईसीआईएल ट्राई की ओर से ऑडिट कर नए नियामकीय ढांचे के अनुपालन को सुनिश्चित करेगी. हम सभी वितरण ऑपरेटरों (डीपीओ) से आग्रह करते हैं कि वे नई नियामकीय व्यवस्था का अनुपालन पूरी तरह करें. गुप्ता ने कहा कि जिन कंपनियों को ऑडिट प्रणाली से गुजरना है उनके बारे में फैसला किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटरों का चयन कहीं से भी किया जाएगा और ऑडिट के जरिये यह पता लगाया जाएगा कि क्या वे नियमों का अनुपालन कर रहे हैं.'

पिछले कुछ दिन के दौरान ट्राई ने नियमों का उल्लंघन करने वाली कई केबल टीवी और डीटीएच सेवा प्रदाता कंपनियों की खिंचाई की है. उनके बारे में उपभोक्ताओं से काफी शिकायतें मिली हैं. कुछ मामलों में ट्राई ने पाया कि कई कंपनियों ग्राहकों पर चैनल और पैकेज प्लान थोप रही हैं और उपभोक्ताओं को उनके खुद के अनुसार चयन करने का विकल्प नहीं मिल रहा. हाल के समय में ट्राई ने डीटीएच कंपनियों टाटा स्काई, डिश टीवी और सन डायरेक्ट टीवी को लताड़ लगाई है.

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने पिछले महीने कहा था कि नियामक की योजना ऑपरेटरों का उपभोक्ता प्रबंधन और आईटी प्रणाली का ऑडिटर करने की है.