सेवा-दर नियमों, नंबरिंग योजना की समीक्षा करेगा ट्राई
Advertisement

सेवा-दर नियमों, नंबरिंग योजना की समीक्षा करेगा ट्राई

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) दर निर्धारण के नियमों, टेलीफोन नंबरिंग योजना की समीक्षा के लिए दूरसंचार आपरेटरों के साथ एक संयुक्त समिति का जल्द गठन कर सकता है। नियामक इसके साथ-साथ निगरानी प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाने के उपाय करेगा। 

सेवा-दर नियमों, नंबरिंग योजना की समीक्षा करेगा ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) दर निर्धारण के नियमों, टेलीफोन नंबरिंग योजना की समीक्षा के लिए दूरसंचार आपरेटरों के साथ एक संयुक्त समिति का जल्द गठन कर सकता है। नियामक इसके साथ-साथ निगरानी प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाने के उपाय करेगा। 

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हम ट्राई के अधिकारियों तथा दूरसंचार ऑपरेटरों के प्रतिनिधियों की समिति बनाएंगे जो यह सुझाव देगी कि कौन से प्रावधान अब पुराने पड़ चुके हैं और उन्हें बदले जाने की जरूरत है। इसमें दर आदेश, नियमन, लाइसेंसिंग और अन्य चीजें शामिल हैं।’ 

ट्राई ने दूरसंचार ऑपरेटरों के समक्ष पांच विषय रखे हैं जिनकी समीक्षा किए जाने की जरूरत है। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि परिचालन की लागत में कमी लाने तथा सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए ढांचा भागीदारी में नियामकीय हस्तक्षेप की जरूरत है।

नियामक ने टेलीफान नंबरिंग योजना, इंटरनेट आधारित कॉलिंग सेवा, यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड के मौजूदा ढांचा, ढांचा की सोर्सिंग आदि की समीक्षा की जरूरत पर भी विचार किया।

Trending news