नंबर पोर्ट कराना होगा और आसान, TRAI ने उठाया ये कदम
Advertisement

नंबर पोर्ट कराना होगा और आसान, TRAI ने उठाया ये कदम

दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रणाली की समीक्षा करने की सोच रहा है ताकि ग्राहकों के लिए एमएनपी प्रक्रिया को सरल व तीव्र बनाया जा सके. एमएनपी वह प्रणाली है जिसमें कोई दूरसंचार ग्राहक अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को बनाए रखते हुए किसी दूसरी कंपनी की सेवा ले सकता है.

ट्राई ला सकता है बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रणाली की समीक्षा करने की सोच रहा है ताकि ग्राहकों के लिए एमएनपी प्रक्रिया को सरल व तीव्र बनाया जा सके. एमएनपी वह प्रणाली है जिसमें कोई दूरसंचार ग्राहक अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को बनाए रखते हुए किसी दूसरी कंपनी की सेवा ले सकता है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बताया कि नियामक इस महीने के आखिर तक इस मुद्दे पर एक परामर्श पत्र जारी करेगा. उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य एमएनपी प्रकिया में लगने वाले समय को कम करना और समूची प्रक्रिया को आसान बनाना है.

  1. नंबर पोर्ट की प्रोसेस को लेकर ट्राई ने उठाया कदम
  2. एमएनपी प्रणाली को बनाया जाएगा और आसान
  3. इस महीने के आखिर में पेश होगा परामर्श पत्र

एमएनपी प्रक्रिया के समय को कम करना है लक्ष्य

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा, ‘‘हम एमएनपी प्रक्रिया को तीव्र करने के लिए परामर्श पत्र ला रहे हैं. परामर्श पत्र का लक्ष्य इस प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करना तथा प्रक्रिया में बदलाव लाना है. हम इस पर काम कर रहे हैं और इसे महीने के आखिर तक जारी किया जाएगा.’’

मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी

79 प्रतिशत घटाया था MNP शुल्क
उल्लेखनीय है कि नियामक ने हाल ही में एमएनपी शुल्क को लगभग 79 प्रतिशत घटाकर अधिकतम चार रुपये कर दिया था. नियामक ने इस काम की कम लागत तथा बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया था. एमएनपी शुल्क दरों की समीक्षा के लिए परामर्श प्रक्रिया दिसंबर 2017 में शुरू की थी.

Trending news