Train Ticket Booking: अब पूरी की पूरी ट्रेन भी करा सकते हैं बुक, बस करना होगा इतना छोटा-सा काम
Advertisement

Train Ticket Booking: अब पूरी की पूरी ट्रेन भी करा सकते हैं बुक, बस करना होगा इतना छोटा-सा काम

Train Ticket Booking: अगर आप पूरी की पूरी ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है. भारतीय रेलवे की ओर से ये व्यवस्था कंपनी, व्यक्ति या फिर राजनीतिक दलों को दी जा रही है. इसे फुर टैरिफ रेट (FTR) बुकिंग के तौर पर जाना जाता है. हालांकि इसके साथ कुछ शर्तों का पालन भी लोगों को करना पड़ता है.

Train Ticket Booking: अब पूरी की पूरी ट्रेन भी करा सकते हैं बुक, बस करना होगा इतना छोटा-सा काम

Indian Railway: ट्रेन से हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं. वहीं ट्रेन में लोग बुकिंग करके भी यात्रा का आनंद लेते हैं. ट्रेन के जरिए लंबी दूरी और छोटी दूरी की यात्रा भी आसानी से की जा सकती है. आम नागरिकों के लिए ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि प्रति व्यक्ति एक महीने में कितनी टिकट बुकिंग की जा सकती है, इसकी भी लिमिट होती है. हालांकि अगर लोग चाहें तो पूरी की पूरी ट्रेन भी बुक की जा सकती है. आइए जानते हैं कैसे...

एफटीआर बुकिंग
अगर आप पूरी की पूरी ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है. भारतीय रेलवे की ओर से ये व्यवस्था कंपनी, व्यक्ति या फिर राजनीतिक दलों को दी जा रही है. इसे फुर टैरिफ रेट (FTR) बुकिंग के तौर पर जाना जाता है. हालांकि इसके साथ कुछ शर्तों का पालन भी लोगों को करना पड़ता है. इसके साथ ही अगर चाहें तो ट्रेन में डिब्बा भी जुड़वा सकते हैं.

एफटीआर रजिस्ट्रेशन
अगर आप FTR के तहत बुकिंग करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. साथ ही भुगतान भी करना होगा. FTR के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने पर यह 6 महीने तक वैलिड होता है. वहीं कम से कम 30 दिन पहले ट्रेन बुकिंग के लिए एफटीआर रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए. वहीं जब इस प्रक्रिया के तहत ट्रेन बुकिंग करेंगे तो बुकिंग टाइप, ट्रेन में कोच कौनसे चाहिए आदि जरूरी जानकारी देनी होगी. इसके बाद अपने विवरण को सब्मिट करना होगा. बुकिंग सब्मिट करने के 6 दिनों के बाद रजिस्ट्रेशन की राशि को जमा करना होगा. अगर रजिस्ट्रेन की राशि को जमा नहीं किया जाता है तो फिर से ये प्रोसेस करनी होगी.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

नया अकाउंट
FTR के लिए नया अकाउंट बनाना होगा और एक यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड इस पेज पर काम नहीं करेगा, परिणामस्वरूप, आपको एक नया उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड सेट करना होगा. एफटीआर की आधिकारिक वेबसाइट www.ftr.irctc.co.in खोलें और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें. खुलने वाले नए पेज पर कोच या ट्रेन को आरक्षित करने के विकल्पों में से चुनें.

ट्रेन
ट्रेन और कोच के बीच अपनी बुकिंग वरीयता का चयन करने के बाद वेबसाइट आपको दूसरे पेज पर ले जाएगी, जहां आपको अन्य बातों के साथ-साथ अपनी यात्रा की तारीख और अपने इच्छित कोच के प्रकार जैसे विवरण दर्ज करने होंगे. आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद 'चेक एंड प्रोसीड' पर क्लिक करें.

पेमेंट
इसके बाद, एक नया पेमेंट पेज खुलेगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना होगा. बुकिंग के लिए पंजीकरण सह सुरक्षा जमा 50,000 रुपये प्रति कोच है. याद रखें, राशि केवल सात दिनों की यात्रा के लिए लागू होती है; किसी भी अतिरिक्त दिनों के लिए, आपको प्रति कोच 10,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा, जो आपके पंजीकरण शुल्क में जोड़ा जाएगा.

आरक्षित कोच
नियमों के मुताबिक अगर किसी ट्रेन में 18 से कम कोच आरक्षित हैं, तो भी कम से कम 18 कोचों के लिए पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा. प्रत्येक अतिरिक्त कोच के लिए पंजीकरण शुल्क में 50,000 रुपये की वृद्धि होगी और प्रति दिन अतिरिक्त 10,000 रुपये और प्रति कोच सात दिनों से अधिक समय तक चलने वाले पर्यटन के लिए पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा. आखिर में भुगतान करने पर आपकी बुकिंग हो जाएगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news