IRCTC New Feature: आपकी आवाज से बुक हो जाएगा ट्रेन टिकट, IRCTC लाया है जबरदस्त फीचर
Advertisement
trendingNow11642869

IRCTC New Feature: आपकी आवाज से बुक हो जाएगा ट्रेन टिकट, IRCTC लाया है जबरदस्त फीचर

Indian Railways New Feature: बदलते वक्त के हिसाब से आईआरसीटीसी (IRCTC Update) भी अपने में बड़ा बदलाव कर रहा है. पहले टिकट बुक करते हुए आपको पर्सनल जानकारी टाइप करनी होती थी लेकिन अब आप बोलकर टिकट बुक कर सकते हैं.

फाइल फोटो

What is IRCTC Voice Process: भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने कस्टमर्स के लिए बेहतरीन सुविधाएं लेकर आता है. दिन-प्रतिदिन रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. ऐसे में टिकट बुक करने में यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी टिकट बुक करने की प्रणाली में एक नया फीचर ऐड करने वाला है. पहले टिकट बुक करते समय अपनी इंफॉर्मेशन वेबसाइट पर भरनी पड़ती थी जिसके लिए आप टाइपिंग का सहारा लेते थे लेकिन इस नए फीचर की मदद से आप बोलकर भी टिकट बुक कर सकते हैं. इस नए फीचर के एड होने से जानकारी भरने की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा.

IRCTC का एडवांस फीचर

आईआरसीटीसी के इस एडवांस फीचर की मदद से यात्री अब बोलकर अपना टिकट बुक कर पाएंगे. इसकी मदद से टिकट आसानी से बुक हो जाएगा. हम जानते हैं कि दुनिया तेजी से एआई चैट बॉट्स (AI ChatBot) की तरफ भाग रही है. ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी अपने ऐप को और भी ज्यादा एडवांस बना रहा है. आस्क दिशा (IRCTC Ask Disha 2.0) में कई बड़े बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. नए फीचर के साथ टिकट बुक करने में लोगों को कम समय लगेगा. वर्तमान समय में इसका ट्रायल वर्जन शुरू हो जा चुका है और टेस्टिंग की प्रक्रिया सफल होने के बाद इसे सभी यात्रियों के लिए ओपेन कर दिया जाएगा.

ऐसे होगा यात्रियों को होगा लाभ

आपको बता दें कि IRCTC के Ask Disha 2.0 में वॉयस कमांड का ऑप्शन जल्द सभी यात्रियों को मिल सकेगा. इसके अलावा टिकट का प्रिव्यू, प्रिंट और शेयर विकल्प भी मौजूद होगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का चयन किया जा सकेगा. वर्तमान वॉयस कामंड से सभी वर्ग के यात्रियों को सुविधा हुई. इसका अपडेटेड वर्जन जल्द सभी को उपलब्ध होगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news