घबराएं नहीं, ट्रेन टिकट का पैसा है सुरक्षित, ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड
Advertisement

घबराएं नहीं, ट्रेन टिकट का पैसा है सुरक्षित, ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड

Indian Railways ने भी मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को तीन मई तक निलंबित कर दिया है.

घबराएं नहीं, ट्रेन टिकट का पैसा है सुरक्षित, ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड

नयी दिल्ली: देश में Lockdown बढ़ने के बाद ही आपकी सबसे पहली चिंता ये होगी कि आखिर टिकट बुकिंग का पैसा वापस कैसे मिलेगा. जिन यात्रियों ने अपनी टिकट ऑनलाइन कराई है उन्हें तो ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली. लेकिन जिन लोगों ने टिकट काउंटर में पैसा देकर टिकट कराया है उनके लिए ये खबर अहम है. बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा देश में जारी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने भी मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को तीन मई तक निलंबित कर दिया है.

  1. ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने वालों के पैसे बैंक में होंगे रिफंड
  2. काउंटर से खरीदे गए टिकटों का पैसा 31 जुलाई तक लिया जा सकेगा
  3. कोई कटौती नहीं होगी, पूरा पैसा मिलेगा

ऐसे मिलेगा पैसा वापस
रेलवे ने लोगों को सूचना दी है कि  काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं. रेलवे ने कहा कि जो ट्रेने रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे. जहां तक तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की बात है तो ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले लोगों के पैसे अपने आप वापस आ जाएंगे. वहीं काउंटर से टिकट लेने वाले 31 जुलाई तक पैसे वापस ले सकते हैं. इन ट्रेनों की टिकट लेने वालों को पूरे पैसे वापस किए जाएंगे. 

3 मई तक सभी ट्रेनें रद्द
रेलवे ने तीन मई तक यात्री सेवाएं निलंबित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर किए गए उपायों को बरकरार रखते हुए भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें, मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री सेवाएं तीन मई रात 12 बजे तक निलंबित रखने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: ऐसे डाउनलोड करें Aarogya Setu ऐप, इस्तेमाल का तरीका हम बता रहे

बताते चलें कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. संक्रमण की वजह से 339 लोगों की इससे जान गई है.

Trending news