Twitter ने यूजर्स के लिए जारी की जरूरी सूचना, जितनी जल्दी हो बदलें अपना पासवर्ड

ट्विटर की ओर से आश्वासन दिया गया है कि बग की वजह से किसी भी यूजर्स के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. ना ही किसी तरह की सुरक्षा प्रभावित हुई है. 

Twitter ने यूजर्स के लिए जारी की जरूरी सूचना, जितनी जल्दी हो बदलें अपना पासवर्ड
हाल ही में ट्विटर पर यूजर्स का डाटा बेचने के आरोप लगे थे.

नई दिल्ली: अगर आप भी ट्विटर (Twitter) यूजर हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है. ट्विटर ने अपने 33 करोड़ (330 मिलियन) यूजर्स से पासवर्ड बदलने को कहा है. दरअसल, ट्विटर के इंटरनल लॉग में एक एक बग मिला है, जिसे ठीक कर दिया गया है. ट्विटर (Twitter) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. ट्विटर की ओर से आश्वासन दिया गया है कि बग की वजह से किसी भी यूजर्स के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. ना ही किसी तरह की सुरक्षा प्रभावित हुई है. 

ट्विटर (Twitter) ने ट्वीट में लिखा है, 'हमने हाल ही में एक बग पाया है, इस वजह से इंटरनल लॉग में संरक्षित पासवर्ड का खुलासा हो गया है. बग को ठीक कर दिया गया है, साथ ही किसी भी तरह से डेटा में सेंध नहीं लगी है.' कंपनी ने यूजर्स को भरोसा दिया है कि वे ऐसी कोशिश में जुटे हैं कि आगे से ऐसी समस्या का पैदा न हो सके.

ट्विटर पर लग चुके हैं यूजर्स का डाटा बेचने के आरोप
मालूम हो कि हाल ही में टि्वटर पर डाटा बेचने का आरोप लगे थे. ट्विटर ने यूजर्स की डिटेल कैंब्रिज एलालिटिका को बेची थी. ब्रिटेन की कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर के डाटा का बिना उनकी जानकारी के इस्तेमाल किया था, जिसको लेकर काफी बवाल मचा था. 

दावा किया जा रहा है कि कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने ट्विटर से डाटा खरीदा था. यह बात साल 2015 की है. कोगन ने वैश्विक विज्ञान शोध (जीएसआर) नाम की संस्‍था की स्थापना की थी, जिसे टि्वटर के सर्वर में जाने का एक्‍सेस मिला हुआ था. इससे वह जब चाहे डाटा उठा लेता था और उसका इस्‍तेमाल अपने प्रोजेक्‍ट में करता था.

अंग्रेजी अखबार 'द संडे टेलीग्राफ' ने दावा किया है कि कोगन ने दिसंबर 2014 से अप्रैल 2015 के बीच टि्वटर से ट्वीट मैसेज, यूजर का नाम, तस्‍वीर, प्रोफाइल पिक्चर और लोकेशन का डाटा खरीदा था. अप्रैल में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग भी मान चुके हैं कि 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा गलत तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका को बेचा गया. इस मामले में जकरबर्ग पर मुकदमा भी चल रहा है.