close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Aadhaar में करना है कुछ भी अपडेट, तो पहले से बुक करें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट

आधार सेवा केंद्र सप्ताह के अंत में यानी वीकेंड में भी खुले रहेंगे. इससे आपको भीड़-भाड़ से बचने और समय की बचत करने में मदद मिलेगी.

Aadhaar में करना है कुछ भी अपडेट, तो पहले से बुक करें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: अगर आपको अपने आधार (Aadhaar) में किसी भी तरह का अपडेट करना है या कोई बदलाव करना है तो आप अपने आस-पास के आधार सेवा केंद्र पर सेवा पाने के लिए अपना अप्वाइंटमेंट या अपनी बारी की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए यह आधार सेवा केंद्र सप्ताह के अंत में यानी वीकेंड में खुले रहेंगे. इससे आपको भीड़-भाड़ से बचने और समय की बचत करने में मदद मिलेगी.

आधार केंद्र पर ये सुविधाएं मिलेंगी
अगर आप आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार अपडेट कराना चाहते हैं तो आप यहां कई तरह के अपडेट करा सकते हैं. इसमें आप फ्रेश आधार भी बनवा सकते हैं. इसके अलावा आप नाम अपडेट, एड्रेस अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ई-मेल आईडी अपडेट, जन्मतिथि अपडेट, जेंडर अपडेट और बायोमीट्रिक अपडेट (फोटो + फिंगरप्रिंट + आइरिस) करा सकते हैं.

ऐसे लें ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट
इस सेवा के तहत आधार सेवा केंद्र पर अपनी बारी का ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आप यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें. यहां होम पेज खुलेगा. इसमें पहला सेक्शन है My Aadhaar. इस पर mouse cursor रखें और नीचे दूसरे नंबर पर Book an Appointment ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. अब बुकिंग का पेज खुलेगा. यहां अपना सिटी या लोकेशन चुनें. अब नए पेज में अपनी जरूरत के मुताबिक सेवा का चुनाव करें. यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरना होता है. इसके बाद ओटीपी जेनरेट होगा. इसके बाद आगे आपको ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट डिटेल मिल जाएगा.