ATM से चाहे कितनी बार भी निकालिए Cash, नहीं देना होगा कोई चार्ज, Ujjivan Small Finance Bank देता है सुविधा
Advertisement

ATM से चाहे कितनी बार भी निकालिए Cash, नहीं देना होगा कोई चार्ज, Ujjivan Small Finance Bank देता है सुविधा

ATM Unlimited Transaction: अगर आप उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए इसी बैंक के एटीएम से कैश या नॉन कैश ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट लागू नहीं होगी. 

ATM से चाहे कितनी बार भी निकालिए Cash, नहीं देना होगा कोई चार्ज, Ujjivan Small Finance Bank देता है सुविधा

ATM Unlimited Transaction: रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक एटीएम (ATM) से कोई भी ग्राहक एक तय समय तक ही फ्री कैश निकाल सकता है, इसके बाद उसे उसके लिए चार्ज देना होता है. आमतौर पर ज्यादातर बैंक्स अपने ग्राहकों को महीने में 5 बार तक ही फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं. ये नियम सामान्य शहरों के लिए हैं, जबकि मेट्रो शहरों में ये लिमिट 3 बार तक ही है. 

  1. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक देता है ग्राहकों को सुविधा
  2. अपने ग्राहकों से ATM से कैश निकासी पर चार्ज नहीं लेता
  3. RBI ने ATM से कैश निकालने पर चार्ज के नियम बदले हैं

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में ATM 

Ujjivan Small Finance Bank अपने ग्राहकों से ATM से कैश निकासी पर कोई चार्ज नहीं लेता है. यानी ग्राहक महीने में जितनी बार चाहे ATM से कैश निकाल सकता है. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को ये स्पेशल सुविधा देता है. इसके तहत ग्राहक बैंक के एटीएम और ब्रांच, दोनों जगहों से बिना किसी रोक टोक के अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन कर सकता है. इसके लिए उन्हें अलग से कोई भी चार्ज नहीं देना होता है. एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन हो या फिर नॉन कैश ट्राजैक्शन, बैंक अपने ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूलता है.

ये भी पढ़ें- आज से Ola Electric स्कूटर की बिक्री शुरू, जानिए EMI से लेकर फाइनेंस तक सारी जानकारी

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज के रूप में ग्राहकों से कुछ पैसे लेने की इजाजत दे दी थी. अभी ग्राहकों को अपने बैंक के ATM से महीने में 5 बार फ्री लेन-देन की इजाजत है, जबकि मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के ATM से 3 ट्रांजैक्शन फ्री है और नॉन मेट्रो शहर में दूसरे बैंक के ATM से 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं. इस फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट में वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के लेन-देन शामिल हैं. इस सीमा के बाद अगर ग्राहक ATM से कोई ट्रांजैक्शन करता है तो उसे प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये देने होंगे, जो कि अबतक 20 रुपये थे. RBI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक ग्राहकों पर ये फीस 1 जनवरी, 2022 से लागू होगी. 

ATM इंटरचेंज फीस भी बढ़ाने की इजाजत

इसके अलावा RBI ने ATM को लगाने और उसके मेनटेनेंस पर होने वाले खर्चों को देखते हुए करीब 9 साल के बाद इंटरचेंज फीस में भी बढ़ोतरी करने की इजाजत दे दी है. RBI ने इंटरचेंज फीस को किसी वित्तीय लेन-देन के लिए प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है, गैर वित्तीय लेन-देन के लिए फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. 
ये नए चार्जेस 1 अगस्त, 2021 से लागू हो चुके हैं.  

अगर आप उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए इसी बैंक के एटीएम से कैश या नॉन कैश ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट लागू नहीं होगी. बैंक ने अपने ग्राहकों को अनलिमि​टेड ट्रांजैक्शन की सुविधा दी है. यानी आप चाहे जितनी बार कैश निकालें या अमाउंट ट्रांसफर करें या फिर इंक्वायरी करें, इसके लिए आपसे चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें- 1 जनवरी से बदलेगा Card से पेमेंट का तरीका, रिजर्व बैंक ने जारी किए कार्ड टोकनाइजेशन के नियम

LIVE TV

Trending news