ब्रिटेन की ट्रेड यूनियनें 22 जून को करेंगी टाटा स्टील के खिलाफ हड़ताल

ब्रिटेन की ट्रेड यूनियनों..कम्युनिटी, यूनाइट, जीएमबी तथा यूसीएटीटी..ने टाटा स्टील के खिलाफ हड़ताल की सोमवार को घोषणा की। ब्रिटिश स्टील पेंशन योजना :बीएसपीएस: रद्द करने के कंपनी के प्रस्ताव के विरोध में ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा की है।

ब्रिटेन की ट्रेड यूनियनें 22 जून को करेंगी टाटा स्टील के खिलाफ हड़ताल

लंदन : ब्रिटेन की ट्रेड यूनियनों..कम्युनिटी, यूनाइट, जीएमबी तथा यूसीएटीटी..ने टाटा स्टील के खिलाफ हड़ताल की सोमवार को घोषणा की। ब्रिटिश स्टील पेंशन योजना :बीएसपीएस: रद्द करने के कंपनी के प्रस्ताव के विरोध में ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा की है।

तीन दशकों में ब्रिटेन के इस्पात उद्योग के खिलाफ हड़ताल की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है।

ट्रेड यूनियन कम्युनिटी ने एक बयान में कहा, ‘‘स्टील यूनियनों ने मौजूदा पेंशन विवाद को लेकर 22 जून को टाटा स्टील में हड़ताल पर सहमति जतायी है।’’ टाटा स्टील में काम करने वाले कर्मचारियों से सबसे ज्यादा इसी ट्रेड यूनियन से जुड़े हैं।

टाटा स्टील के 17,000 कर्मचारियों के बीच चार यूनियनें सक्रिय हैं। नेशनल ट्रेड यूनिसन ज्ञटील को-आर्डिनेटिंग कमेटी की बैठक में आज इस आशय का निर्णय किया गया।

इस बीच, टाटा स्टील ने कहा, ‘‘हम मुनासिब और भरोसेमंद पेंशन योजना विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में (यूनियनों की) की घोषणा से हम निराश हैं।’ कंपनी ने बयान में कहा कि कर्मचारियों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर वह जल्दी ही नये उपायों की घोषणा करेगी।