Corona: Banks ने कामकाज में किए कई चेंज, ब्रांच में जाने से पहले जान लें ये बदलाव

अगर आप यूपी में रहते हैं और किसी काम के लिए बैंक में जाना चाहते हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों की संस्था SLBS(UP) ने कामकाज में कई बदलाव कर दिए हैं. 

Corona: Banks ने कामकाज में किए कई चेंज, ब्रांच में जाने से पहले जान लें ये बदलाव
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण का असर बैंकों के कामकाज पर भी पड़ गया है. बैंकों की संस्था SLBS(UP) ने सर्कुलर जारी कर कामकाज के घंटे कम करने और स्टाफ में कटौती का निर्देश दिया है. संस्था ने कहा कि ये निर्देश 22 अप्रैल से लागू होंगे.

बैंक ऑफ बड़ौदा है कन्वीनर

बताते चलें कि SLBS(UP) बैंकों में आपसी समन्व्य करने वाली संस्था है. बारी-बारी से इसके संयोजक की जिम्मेदारी बदलती रहती है. इस वक्त यूपी में SLBS का कन्वीनर बैंक ऑफ बड़ौदा है. उसी की ओर से यह सर्कुलर जारी किया गया है. सर्कुलर में SLBS(UP) ने साफ कर दिया है कि यदि केंद्र, राज्य सरकार या जिला प्रशासन की ओर से हालात को देखते हुए कोई ओर आदेश जारी होते हैं तो वह सबसे ऊपर माने जाएंगे. 

SLBS(UP) ने दिए ये निर्देश:

1. यूपी में सभी बैंक में अब लोगों को केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे से तक सर्विस मिलेगी. रोजाना शाम को बैंक बंद हो जाया करेंगे.

2. बैंकों में अब ग्राहकों को केवल न्यूनतम सेवा ही मिलेगी. इनमें कैश जमा करना और निकासी, चेक क्लियरिंग, गवर्नमेंट ट्रांजेक्शन और लेन-देन के काम ही हो सकेंगे. 

3. बैंक में एक वक्त में केवल 50 पर्सेंट स्टाफ को ही बुलाया जा सकेगा, जबकि बाकी लोग घर से काम करेंगे. अगली गाइडलाइन आने तक रोटेशन आधार पर ऐसे ही काम करना होगा. 

4. सभी ऑल्टरनेटिव डिलीवरी चैनल लगातार काम करते रहेंगे.

5. बैंक में करंसी चेस्ट, एटीएम, सिक्योरिटी, डेटा ऑपरेशन, साइबर सिक्योरिटी, क्लियरिंग हाउस, बैंक ट्रेजरी से जुड़े हुए सभी काम पहले की तरह नॉर्मल चलते रहेंगे. 

6. ये सभी इंतजाम 22 अप्रैल से 15 मई तक के लिए किए गए हैं. सरकार के निर्देश पर बाद में इसको एक्सटेंड भी किया जा सकता है. 

7. यदि जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कोई नया आदेश जारी करता है तो उसका ऑर्डर सबसे ऊपर माना जाएगा. 

ये भी देखें-

यूपी में 29 हजार 754 नए रोगी मिले

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से 163 और लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही 29 हजार 754 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई. राज्य में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा अब 10 हजार 159 हो गया है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 5014 नए मरीज राजधानी लखनऊ में मिले हैं. इसके अलावा प्रयागराज में 2175, कानपुर नगर में 1740, वाराणसी में 1637, मेरठ में 1287, गाजीपुर में 940 और बरेली में 913 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मिलेगी फ्री वैक्‍सीन

2 लाख 23 हजार रोगियों का इलाज

सरकार के मुताबिक प्रदेश में इस वक्त 2 लाख 23 हजार 544 मरीजों का इलाज किया जा रहा है. राज्य में अब तक 9 लाख 9 हजार 405 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से 6 लाख 75 हजार 702 लोग पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 2 लाख 137 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. प्रदेश में अब तक 3 करोड़ 86 लाख 66 हजार 846 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.