यूपी वालों के लिए Jio का बिग प्लान, मुकेश अंबानी ने खुद किया ऐलान

यूपी इंवेस्टर्स समिट के पहले दिन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि रिलायंस ग्रुप उत्तर प्रदेश की जनता और सरकार का भरोसेमंद साझेदार बनेगा.

यूपी वालों के लिए Jio का बिग प्लान, मुकेश अंबानी ने खुद किया ऐलान

लखनऊ : यूपी इंवेस्टर्स समिट के पहले दिन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि रिलायंस ग्रुप उत्तर प्रदेश की जनता और सरकार का भरोसेमंद साझेदार बनेगा. इस मौके पर मुकेश अंबानी ने निवेश के बारे में कहा कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) अगले तीन साल में उत्तर प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये का भारी निवेश करेगा. अभी तक जियो प्रदेश में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश कर चुका है. दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा.

युवाओं के लिए सस्ते जियो फोन को लॉन्च किया
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी युवा स्मार्ट बने इसलिए हमने सस्ते जियो फोन को लॉन्च किया. जियो फोन भारत में निर्मित स्मार्टफोन है जो केवल 1500 रुपये में उपलब्ध है. बता दें कि यह रकम तीन साल बाद रिफंडेबल है. मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि रिलायंस जियो अगले दो महीने के भीतर उत्तर प्रदेश में दो करोड़ फोन उपलब्ध करवाएगा. अंबानी ने कहा कि गंगा नदी हम सबकी माता हैं और हम सबके लिए पवित्र हैं. 'नमामि गंगे' मिशन गति पकड़ रहा है. रिलायंस फाउंडेशन इस मिशन की सफलता के लिए काम करेगा.

PNB घोटाले में केंद्र ने एसआईटी गठन का विरोध किया, कहा- हम जांच कर रहे हैं

यूपी में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खुलेगा
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय यूपी इंवेस्टर्स समिट का बुधवार को उद्घाटन किया. समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत दुनिया के हजारों उद्योगपति शामिल हुए. उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए की थी. बाद में कई राज्यों में ऐसे कार्यक्रम होने लगे. उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा.

5 साल में 35 हजार करोड़ का निवेश
अडानी ने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का है. निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा कि अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे. इंवेस्टर्स समिट में आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला ने कहा कि उनका ग्रुप उत्तर प्रदेश में अगले पांच साल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा. उन्होंने कहा कि बिड़ला ग्रुप ने सीमेंट, रसायन और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में राज्य में सक्रियता से कार्य कर रहा है. हमारे ग्रुप ने यहां 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है और 40 हजार लोगों को रोजगार मुहैया कराया है.

UP इन्वेस्टर्स समिट: PM मोदी बोले- हम सब मिलकर यूपी को देश का ग्रोथ इंजन बनाएंगे

कुमारमंगलम बिड़ला ने बताया कि बिड़ला ग्रुप CSR (कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) के तहत उत्तर प्रदेश के 400 गांवों में काम कर रहा है. इस कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंवेस्टर्स समिट का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के बीमारू राज्य से उबारना है. उन्होंने कहा कि भारत के विकास का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. इसलिए आदरणीय प्रधानमंत्री विकास के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन करते रहते हैं. आगे उन्होंने कहा कि समिट का मकसद कृषि, डेयरी, फूड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में विकास करना है. अपनी सरकार की सफलताओं को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा, "पिछले 11 महीने में कानून का राज स्थापित किया है, प्रदेश में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम किया है." आगे उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों में हमने 40 लाख नए रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.