Post Office में भी बन रहे हैं Aadhaar कार्ड, Uttar Pradesh बना सबसे पहला राज्य
Advertisement

Post Office में भी बन रहे हैं Aadhaar कार्ड, Uttar Pradesh बना सबसे पहला राज्य

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अभी तक आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. यूपी में अब आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस में भी बनाए जा रहे हैं. सहारनपुर में 23 पोस्ट डाक घरों में आधार कार्ड बनवाए जा रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस से भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड

दिल्ली: आधार (Aadhaar) कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो दिनों दिन और महत्वपूर्ण होता जा रहा है. इसी लिहाज से सरकारें कोशिश कर रही हैं कि जिन लोगों ने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाए हैं वो किसी भी तरह आधार कार्ड जरूर बनवा लें ताकि सरकारी मदद उन लोगों तक सीधी पहुंच सके. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश (UP) में आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस (Post Office) में भी बनाए जा रहे हैं.

  1. पोस्ट ऑफिस में भी बन रहे हैं आधार कार्ड
  2. योगी सरकार ने शुरू की है सेवा
  3. देश में यूपी सबसे पहला राज्य

यूपी बन गया नंबर वन

पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनवाने की सुविधा देने वाला पहला राज्य बन गया है. पश्चिमी यूपी के सहारनपुर जिले से इस सुविधा की शुरुआत की गई है. पोस्टल डिपार्टमेंट के SSPO नरसिम्हा के मुताबिक पूरे जिले में 23 डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसका मतलब ये हुआ कि अब लोग आधार सेंटर और बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनवा सकेंगे. व्यवस्था के मुताबिक हर शनिवार को लोगों का आधार कार्ड बनाया जाएगा. इसके अलावा सरकारी सूचनाओं की जानकारी भी लोगों की दी जाएगी.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

अगर आपके आस-पास कोई पोस्ट ऑफिस नहीं है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप ऑनलाइन भी आधार कार्ड बनवाने, गलती सुधारने या अपडेट करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आपका मोबाइल नंबर UIDAI में दर्ज है तो बिना आधार सेंटर जाए भी कुछ कामों को निपटा सकते हैं. हालांकि सभी काम घर बैठे निपटाने की सुविधा नहीं है. कुछ काम के लिए आपको आधार सेंटर जाना ही होगा. इसके लिए पहले आपको Appointment लेना होगा और उसके मुताबिक आप सेंटर पर जाकर जानकारी अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आपको 50 रुपये की फीस भी देनी होगी. 

ये भी पढ़ें: जब राज्य सभा में PM Narendra Modi बोले- 'मोदी है तो मौका लीजिए, फूफी तो नाराज होनी ही हैं'

31 मार्च है अंतिम तारीख

आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है. अगर आपने तय समय सीमा में आधार को पैन से लिंक नहीं कराया तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. नियमानुसार आपको 10  हजार रुपये का जुर्माना भर पड़ेगा. हम आपको आसानी से आधार से पैन लिंक कराने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं तो देर करने की जरूरत नहीं है. थोड़ा सा समय निकालिए और जल्दी से इस सरकारी काम को पूरा कर लीजिए.

LIVE TV:

 

Trending news