अमेरिका में H-1B वीजा के विवादित प्रस्ताव खारिज, भारतीयों के लिए राहत की खबर
Advertisement

अमेरिका में H-1B वीजा के विवादित प्रस्ताव खारिज, भारतीयों के लिए राहत की खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने ऐसे किसी प्रस्ताव से साफ इनकार किया है जो एच-1बी वीजाधारकों को अधिकतम छह साल बाद ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे लोगों को अमेरिका छोड़ने पर मजबूर होना पड़े. 

ट्रंप प्रशासन ने कहा वीजा के विवादित प्रस्ताव को हटा दिया गया है.

नई दिल्ली: अमेरिका में रह रहे विदेशी नागरिकों खासकर भारतीयों के लिए यह बहुत बड़ी राहत की खबर है. ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया है कि उस प्रस्ताव को हटा दिया गया है जिसके चलते अमेरिका में बसे करीब भारतीयों की मुसीबतें बढ़ सकती थी और उन्हें अमेरिका छोड़ने को मजबूर होना पड़ सकता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने ऐसे किसी प्रस्ताव से साफ इनकार किया है जो एच-1बी वीजाधारकों को अधिकतम छह साल बाद ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे लोगों को अमेरिका छोड़ने पर मजबूर होना पड़े. 

  1. भारतीयों और दूसरे विदेशी नागरिकों के लिए राहत की खबर है.
  2. H1B वीजा नियमों के प्रस्ताव को अमेरिका ने खारिज किया
  3. वीजा नियमों में बदलाव का भारत पर असर कुछ समय के लिए होता

भारतीयों के लिए राहत की खबर
मनी कंट्रोल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर अमेरिका में एच-1बी वीजा नियमों में बदलाव होता है तो इसका भारत पर असर कुछ समय के लिए होगा. हालांकि, वीजा नियमों में होने वाले बदलाव पर फैसला वापस ले लिया गया है तो यह भारतीयों और दूसरे विदेशी नागरिकों के लिए राहत की खबर है.

दूसरे तरीकों पर विचार संभव
अमेरिकी न्यूज एजेंसी मैकक्लेची की खबर के मुताबिक, वीजा नियमों में बदलाव का फैसला फिलहाल टाल दिया गया है. हालांकि, यूनाइटेड स्टेट्स सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) दूसरे तरीकों पर विचार कर रहा है. जिससे बॉय अमेरिकन, हॉयर अमेरिकन की पॉलिसी को बढ़ावा मिल सके.

USCIS ने दी सफाई
हिन्दुस्तान टाइम्स की छपी खबर के मुताबिक, USCIS अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि वह कोई ऐसा विचार नहीं कर रहा है कि जिससे वीजा नियम में बदलाव के चलते वीजाधारकों को अमेरिका छोड़ना पड़े. सेक्शन 104(c) और AC-21 के नियमों में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, जो H1B वीजाधारकों को 6 साल के बाद वीजा बढ़ाने का अधिकार देता है.

Trending news