ATM कार्ड और पासवर्ड के बिना भी हो सकता है ट्रांजेक्शन, जानिये कैसे

अब बिना पासवर्ड (पिन) और एटीएम कार्ड के भी एटीएम का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह सुविधा डीसीबी बैंक ने शुरू की है। आधार से जुड़ी इस प्रक्रिया में ग्राहकों को बिना पासवर्ड के अपनी बायोमीट्रिक जानकारियों के जरिये ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। 

ATM कार्ड और पासवर्ड के बिना भी हो सकता है ट्रांजेक्शन, जानिये कैसे

मुंबई : अब बिना पासवर्ड (पिन) और एटीएम कार्ड के भी एटीएम का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह सुविधा डीसीबी बैंक ने शुरू की है। आधार से जुड़ी इस प्रक्रिया में ग्राहकों को बिना पासवर्ड के अपनी बायोमीट्रिक जानकारियों के जरिये ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। 

...इस तरह करेगा काम

डीसीबी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव मुरली नटराजन ने बताया- 'हमने देश में पहला एटीएम शुरू किया है जो आधार के डेटा इस्तेमाल करके ऑपरेट होता है। इससे कार्ड के बिना भी ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। यूजर एटीएम पर या तो 12 अंकों का आधार नंबर डाल सकते हैं या फिर कार्ड स्वाइप कर सकते हैं। इसके बाद पहचान की पुष्टि के चरण में पासवर्ड के बजाए बायोमीट्रिक जानकारियों की जरूरत होगी। इसके बाद स्कैनर पर उंगली रखकर पुष्टि होगी और आप आसानी से ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.