वंदे भारत एक्सप्रेस ने इस रूट पर बना दिया रिकॉर्ड, अगले ही दिन डबल करने पड़े ट्रेन के कोच
Advertisement

वंदे भारत एक्सप्रेस ने इस रूट पर बना दिया रिकॉर्ड, अगले ही दिन डबल करने पड़े ट्रेन के कोच

Vande Bharat Express: ट्रेन से यात्रा करने वालों की पहली पसंद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनती जा रही है. वंदे भारत ने भारतीय ट्रेन को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचा दिया है. कम समय में आरामदायक यात्रा के लिए लोग वंदे भारत को पसंद कर रहे हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस ने इस रूट पर बना दिया रिकॉर्ड, अगले ही दिन डबल करने पड़े ट्रेन के कोच

Vande Bharat Express: ट्रेन से यात्रा करने वालों की पहली पसंद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनती जा रही है. वंदे भारत ने भारतीय ट्रेन को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचा दिया है. कम समय में आरामदायक यात्रा के लिए लोग वंदे भारत को पसंद कर रहे हैं. देश में अब तक 16 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं. लेकिन वंदे भारत को लेकर सिकंदराबाद-तिरुपति रेलवे रूट पर जो देखने को मिला वो आज तक नहीं देखा गया था.

सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस की बोगियां बढ़ानी पड़ी हैं. एक दो नहीं बोगियों की संख्या दोगुनी कर दी गई है. यानी सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस अब आठ नहीं बल्कि 16 बोगियों के साथ दौड़ रही है. वहीं, अब इसकी यात्री क्षमता दोगुनी से अधिक बढ़कर 1,128 कर दी गई है. बुधवार को हुए इस बदलाव से यात्री भी खुश हैं.

रेलवे ने पहले ही जानकारी दी थी कि आठ डिब्बों और 530 यात्री क्षमता वाली ट्रेन को 17 मई से 16 डिब्बों की संशोधित संरचना और 1,128 यात्री क्षमता के साथ बढ़ा दिया जाएगा. ट्रेन 8 घंटे 30 मिनट की वर्तमान अवधि के बजाय 8 घंटे 15 मिनट में किसी भी दिशा में अपनी यात्रा पूरी करेगी. इसकी स्पीड में भी इजाफा किया गया है.

रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए कोच बढ़ाने का फैसला किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल को ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. SCR के अनुसार, ट्रेन नंबर 20701/20702 सिकंदराबाद - तिरुपति - सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस को शुरू में 8 कोचों की संरचना के साथ पेश किया गया था, जिसमें 01 एक्जीक्यूटिव क्लास और 07 चेयर कार शामिल थे. नियमित सेवाओं की शुरुआत के बाद से ट्रेन लगातार 100 प्रतिशत संरक्षण के साथ चल रही है.

जबकि, ट्रेन संख्या 20701 सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ने अप्रैल में 131 प्रतिशत और मई में 135 प्रतिशत का संरक्षण दर्ज किया, ट्रेन संख्या 20702 तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ने अप्रैल में 136 प्रतिशत और मई में 136 प्रतिशत का संरक्षण दर्ज किया. मई में 138 प्रतिशत.

यात्रियों की संख्या की बात करें तो 15 मई तक दोनों दिशाओं में कुल 44,992 यात्रियों ने वंदे भारत ट्रेन सेवा का लाभ उठाया है. जहां 21,798 यात्रियों ने वंदे भारत एक्सप्रेस से सिकंदराबाद से तिरुपति तक यात्रा की है, वहीं अन्य 23,194 यात्रियों ने तिरुपति से सिकंदराबाद की यात्रा की है. कोचों की दोनों श्रेणियों - एक्जीक्यूटिव और साथ ही चेयर कार दोनों दिशाओं में 100 प्रतिशत से अधिक संरक्षण देखा गया है .

नई संरचना में 1,024 क्षमता वाली 14 चेयर कार (पहले 478 की क्षमता वाली 6 के बजाय) और 104 क्षमता वाली दो एक्जीक्यूटिव क्लास (पहले 52 की क्षमता वाले एक कोच के बजाय) हैं. दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने कहा है कि कोचों का दोहरीकरण भी समय से जोड़ा गया है, क्योंकि इस गर्मी की छुट्टियों के मौसम में अधिक यात्री तिरुपति जा सकेंगे.

सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड भी तेज की गई है, दोनों दिशाओं में यात्रा के समय में 15 मिनट की कमी की जा रही है. कम यात्रा समय को समायोजित करने के लिए, स्टेशनों पर ट्रेन के समय को भी 17 मई से संशोधित किया गया है. ट्रेन मार्ग में केवल चार स्टेशनों - नलगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर पर रुकती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news