close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल सफल, 8 घंटे का होगा सफर

सोमवार को वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा के लिए रवाना हुई और दोपहर 2 बजे के आसपास चार मिनट की देरी से पहुंच गई.

दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल सफल, 8 घंटे का होगा सफर
लुधियाना रेलवे स्टेशन पर खड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस. (फोटो साभार ANI)

नई दिल्ली: वैष्णो देवी के भक्तों को रेलवे बड़ी सौगात देने जा रहा है. रेलवे यात्रियों को आठ घंटे में दिल्ली से कटरा तक पहुंचाने की तैयारी पूरी कर ली है. 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेश निर्मित 'वंदे भारत एक्सप्रेस'  को नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच जल्द ही चलाया जाएगा. बीते कुछ दिनों से इसका ट्रायल चल रहा है. सोमवार 22 जुलाई को सफल ट्रायल संपन्न हो गया. ट्रायल के बाद नियमित रूप से इस ट्रेन को चलाने की योजना बनाई जाएगी. 

सोमवार की रात को ट्रेन कटरा से रवाना हुई और लुधियाना में रुकी. मंगलवार सुबह लुधियाना से ट्रेन रवाना हुई और दोपहर 2.30 बजे के आसपास दिल्ली पहुंची. बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस से दिल्ली से कटरा केवल 8 घंटे में पहुंचा जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि अगस्त में इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा. इसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास होगी. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है.

यह ट्रेन सुबह 6:00 बजे दिल्ली से रवाना होगी अंबाला व लुधियाना होते हुए दोपहर 12:38 बजे जम्मू पहुंचेगी. दोपहर 2:00 बजे यह ट्रेन कटरा पहुंचेगी वहीं शाम 3:00 बजे यह ट्रेन कटरा से दिल्ली के लिए रवाना होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा आठ घंटे में पहुंच जाएगी. वर्तमान में दिल्ली के लिए 12 से 14 घंटे का समय लगता है.