Railway बिहार को देने जा रहा बंपर सौगात, अप्रैल से इन रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन
Advertisement

Railway बिहार को देने जा रहा बंपर सौगात, अप्रैल से इन रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat News: इस साल के केंद्रीय बजट में पटना से हावड़ा और पटना से रांची रूट पर हाई स्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. जिसके तहत बिहार को तीन वंदे भारत ट्रेन मिलेंगी. इसके साथ ही वाराणसी से हावड़ा के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. जो बिहार के गया होकर जाएगी.

वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat express: बिहार से अप्रैल महीने से तीन नई वंदे भारत ट्रेन चलेंगी. इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस साल के केंद्रीय बजट में पटना से हावड़ा और पटना से रांची रूट पर हाई स्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. जिसके तहत बिहार को तीन वंदे भारत ट्रेन मिलेंगी. वाराणसी से हावड़ा के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. जो बिहार के गया होकर जाएगी. इसकी सौगात जल्द ही यात्रियों को मिलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से बिहार की राजधानी को पश्चिम बंगाल की राजधानी से जोड़ा जाएगा. पटना हावड़ा रूट पर एक बंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. पटना से झारखंड की राजधानी रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन चलेगी. जिसका सफर मात्र 4 घंटे में पूरा किया जाएगा. अभी पटना रांची जनशताब्दी ट्रेन में दोनों शहरों के बीच सफर करीब 8 घंटे का होता है. यूपी के वाराणसी से हावड़ा के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन गया होकर हावड़ा जाएगी. इस ट्रेन के चलने से गया और आसपास के लोगों को पश्चिम बंगाल जाने में सहायता मिलेगी. इन रूटों पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने को लेकर के अधिकारियों ने निरीक्षण करना भी शुरू कर दिया है.

नई रेल लाइन बिछाने के लिए निरीक्षण शुरू

रेलवे के अधिकारियों ने बिहार में नई रेल लाइन बिछाने के लिए निरीक्षण शुरू कर दिया है. केंद्रीय बजट 2023 में बिहार में नई रेल लाइनों को बिछाने का प्रस्ताव दिया गया है. गया-बोधगया-चतरा, गया-नातेसर, गया-डाल्टनगंज वाया रफीगंज, राजगीर-हिसुआ-तिलतिया, नातेसर-इस्लामपुर, बिहटा-औरंगाबाद वाया अनुग्रहनारायण रोड, अररिया-गलगलिया, फतुहा-इस्लामपुर-बिहारशरीफ-शेखपुरा, कोडरमा-तिलैया-हाजीपुर- सगौली, वाया वैशाली, अररिया-सुपौल, छपरा-मुजफ्फरपुर समेत अन्य शहरों के बीच रेल लाइन बिछाई जाएगी. इसके लिए 238 करोड रुपये का बजट का प्रस्ताव है.

यात्रियों को मिलेगी बड़ी सुविधाएं
इन रेलवे लाइनों के अलावा जयनगर- दरभंगा- नरकटियागंज, सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली- सहरसा- फारबिसगंज और मानसी-सहरसा- मधेपुरा- पूर्णिया रेल लाइन का गेज परिवर्तन भी किया जाएगा. यह काम पूरा होने के बाद बिहार के लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा. गया जाने वाले लोगों को भी ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. वंदे भारत ट्रेनों के चलने के बाद अन्य ट्रेनों का भी लोड कम हो जाएगा.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news