close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: रोबोट की मदद से हो रही है कटे-फटे नोटों की छंटाई

ATM और ब्रांच में साफ सुथरे नोट आए इसलिए नोटों की छंटाई जरूरी है. नोटों की इसी छंटाई के लिए ICICI बैंक अब रोबोट की मदद ले रहा है.

VIDEO: रोबोट की मदद से हो रही है कटे-फटे नोटों की छंटाई

नई दिल्ली: ATM और ब्रांच में साफ सुथरे नोट आए इसलिए नोटों की छंटाई जरूरी है. नोटों की इसी छंटाई के लिए ICICI बैंक अब रोबोट की मदद ले रहा है. ये रोबोट एक दिन में 60 लाख नोटों की छंटाई में मदद करता है. दरअसल, ब्रांच में आने वाले सारे कैश को करेंसी चेस्ट में भेजा जाता है. करेंसी चेस्ट वह जगह होती है, जहां सारे नोटों की जांच कर उनका बंडल बनाया जाता है फिर से ब्रांच और ATM में भेजा जाता है. 

ये रोबोट सेंसर की मदद से नोटों को उठाते समय कुछ ही सेकेंड में नोट की क्वालिटी से जुड़े 70 पैमानों की जांच कर लेता है. इसे छंटाई मशीन में भेजा जाता है. जहां से ये तय होता है कि कौन-कौन से नोट बैंक की ब्रांच में भेजने लायक हैं. कौन से नोट ATM में जाने के काबिल हैं और कौन से नोट चलन के लायक नहीं हैं. कुल 14 रोबोट का इस्तेमाल देश के 12 शहरों में फैले करेंसी चेस्ट में किया जा रहा है. ICICI बैंक का दावा है कि इस व्यवस्था से नोटों की छंटाई में गड़बड़ियां नहीं होती हैं. काम भी तेज़ होता है.