भारत को फिर झटका दे सकता है माल्या, ब्रिटेन सरकार के खिलाफ अपील करेगा
Advertisement

भारत को फिर झटका दे सकता है माल्या, ब्रिटेन सरकार के खिलाफ अपील करेगा

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने कहा है कि वह ब्रिटेन सरकार के उस निर्णय के खिलाफ अपील करने की तैयारी में हैं जिसमें उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपने की मंजूरी दी गई है.

भारत को फिर झटका दे सकता है माल्या, ब्रिटेन सरकार के खिलाफ अपील करेगा

लंदन : भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने कहा है कि वह ब्रिटेन सरकार के उस निर्णय के खिलाफ अपील करने की तैयारी में हैं जिसमें उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपने की मंजूरी दी गई है. माल्या ने ट्वीट कर बताया कि वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत के 10 दिसंबर, 2018 के आदेश पर फैसला आने के बाद मैंने अपील की अपनी मंशा के बारे में बता दिया है. गृह मंत्री के निर्णय से पहले मैं अपील नहीं कर सकता था. अब मैं अपील करूंगा.

9 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप
माल्या के खिलाफ भारत में 9 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के मामले में कार्रवाई की जानी है. माल्या (63) माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने रविवार को मंजूरी दी थी. इससे माल्या को वापस लाने के प्रयासों में भारत को एक बड़ी सफलता मिली है. जाविद द्वारा प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर के बाद माल्या के पास हाई कोर्ट में अपील दायर करने की अनुमति लेने के लिए दो हफ्ते का समय है. जाविद द्वारा प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर के कुछ घंटे बाद माल्या ने सोशल मीडिया पर इस फैसले के खिलाफ अपील करने की पुष्टि की.

एक बार अपील दायर होने के बाद अदालत यह तय करेगी कि क्या उसे स्वीकार करने के पीछे उचित आधार है. इससे ब्रिटेन के उच्च न्यायालय के तहत आने वाली प्रशासनिक अदालत में अगले कुछ माह तक और सुनवाई चलेगी. ब्रिटेन की विधि कंपनी जाईवाला एंड कंपनी के संस्थापक एवं वरिष्ठ भागीदार सरोश जाईवाला ने कहा कि इस मामले की सुनवाई में महीनों लगेंगे. पूरी प्रक्रिया को समाप्त होने में पांच से छह माह का समय लगेगा. माल्या मार्च, 2016 से ब्रिटेन में हैं.

(इनपुट एजेंसी से)

Trending news