Zee Rozgar Samachar

वोडाफोन ने एक नया पैसा नहीं चुकाया: RBI गवर्नर रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने वोडाफोन कर विवाद बहस में शामिल होते हुए शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन की इस दूरसंचार कंपनी ने मांग के बदले अब तक ‘एक नया पैसा तो चुकाया नहीं है’ जबकि भारत जब भी विश्वसनीय टैक्स प्रणाली बनाने की बात करता है तो यह मुद्दा हमेशा सामने आ जाता है।

वोडाफोन ने एक नया पैसा नहीं चुकाया: RBI गवर्नर रघुराम राजन

लंदन: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने वोडाफोन कर विवाद बहस में शामिल होते हुए शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन की इस दूरसंचार कंपनी ने मांग के बदले अब तक ‘एक नया पैसा तो चुकाया नहीं है’ जबकि भारत जब भी विश्वसनीय टैक्स प्रणाली बनाने की बात करता है तो यह मुद्दा हमेशा सामने आ जाता है।

शिकागो बूथ स्कूल में एक संवाद में राजन ने कहा कि भारत ‘व्यापार के लिहाज से अधिक अनुकूल बनने’ के लिए गंभीर प्रयास कर रहा है और विश्वसनीय कर प्रणाली लागू करना इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, ‘एक चीज जिसके लिए हम कठिन मेहनत कर रहे हैं वह विश्वसनीय कर ढांचा खड़ा करना है। लेकिन जब भी हम टैक्सों की बात करते हैं तो वोडाफोन जैसे मामले हम पर उछाले जाते हैं।’ राजन ने कहा, ‘याद रखें हमने जो मांग की थी उसके बदले वोडाफोन ने अभी तक एक नया पैसा भी नहीं दिया है। यह चल रहा है। इस तरह के मामलों में फैसले के लिए एक व्यवस्था है और सरकार बार-बार कहती रही है कि किसी मामले विशष के लिए उस व्यवस्था को खराब नहीं किया जा सकता।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.