इस अमेरिकी रीटेल कंपनी ने देश में खोला एक और स्टोर, खुदरा कारोबारियों में बढ़ी चिन्ता

अमेरिका की मल्टीनेशनल रीटेल कंपनी वॉलमार्ट इंडिया ने शनिवार को देश में अपने 22वें बेस्ट प्राइस थोक स्टोर खोलने की घोषणा की है.

इस अमेरिकी रीटेल कंपनी ने देश में खोला एक और स्टोर, खुदरा कारोबारियों में बढ़ी चिन्ता
अमेरिकी रीटेल कंपनी वॉलमार्ट ने देश में अपना 22 वां स्टोर खोला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अमेरिका की मल्टीनेशनल रीटेल कंपनी वॉलमार्ट इंडिया ने शनिवार को देश में अपने 22वें बेस्ट प्राइस थोक स्टोर खोलने की घोषणा की है. कंपनी का यह स्टोर पंजाब के लुधियाना शहर में खोला जाएगा. पंजाब में बेहतरी प्रतिक्रिया मिलने के बाद कंपनी ने लुधियाना में अपना दूसरा स्टोर खोलने का निर्णय लिया है. कंपनी का पंजाब में ये छठा स्टोर है. वॉलमार्ट इंडिया वॉलमार्ट इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार नए स्टोर को बी2बी ई-कॉमर्स मंच के साथ जोड़ा गया है.

कंपनी 22 वें स्टोर के खुलने से उत्साहित
वॉलमार्ट इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ कृष अय्यर ने कहा कि मैं अपने 22वां कैश एंड कैरी स्टोर के शुरू होने से उत्साहित हूं. यह भारत को लेकर हमारी योजनाओं की प्रतिबद्धता को दोहराता है. कंपनी के थोक स्टोर में 5,000 से अधिक उत्पाद उपलब्ध हैं. इसमें ताजे एवं फ्रोजन फल व खाद्य पदार्थों के साथ होटल-रेस्तरां की जरूरत के सामान तक शामिल हैं. इसके अलावा, इनमें परिधान, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, घरेलू स्वास्थय उत्पाद की भी बिक्री होती है.

ये भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट डील पर Walmart ने कहा, व्यापारियों और किसानों को होगा फायदा

पंजाब से कंपनी कई उत्पादों की करती है खरीददारी
वॉलमार्ट इंडिया के पंजाब में छह स्टोर होने का सबसे बड़ा कारण है कि कंपनी पंजाब से ही बड़ी मात्रा में सब्जियां , एग्री कमोडिटी, मीट, बेवरेज और नॉन फूड आइटम जैसे प्लास्टिक के उत्पाद, घर की सजावट के सामान, झाडू, चादरें आदि उत्पादों की खरीददारी करती है. वॉलमार्ट की ओर से ऑनलाइन रीटेल कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदे जाने के बाद कंपनी अपने कैश एंड कैरी बिजनेस को और तेजी से बढ़ाने पर विचार कर रही है. वहीं देश के खुदरा व्यापारी वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट की डील का लगातार विरोध कर रहे हैं. व्यापारियों को डर है कि इस डील से देश में छोटे खुदरा कारोबारी खत्म हो जाएंगे.