एक बार हाथ जला चुकी Walmart ने फिर यूपी में पैर फैलाए, किया 30000 नौकरी का वादा
Advertisement

एक बार हाथ जला चुकी Walmart ने फिर यूपी में पैर फैलाए, किया 30000 नौकरी का वादा

वालमार्ट ने कहा है कि कंपनी उत्तर प्रदेश में 15 स्‍टोर खोलने की तैयारी कर रही है और इससे करीब 30 हजार स्‍थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में खुदरा व्यापार को लेकर विवादों में रही वालमार्ट एक बार फिर परंपरागत बाजार में अपने पैर फैलाने के लिए तैयार है. वालमार्ट ने कहा है कि कंपनी उत्तर प्रदेश में 15 स्‍टोर खोलने की तैयारी कर रही है और इससे करीब 30 हजार स्‍थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. उत्तर प्रदेश में कंपनी के चार कैश एंड कैरी स्टोर पहले ही चल रहे हैं. हाल में कंपनी ने लखनऊ में अपना एक फुलफिलमेंट सेंटर शुरू किया था और उसका दावा है कि इससे 1500 लोगों को स्किल जॉब मिला है. 

  1. वालमार्ट को कई साल पहले यूपी में अपने स्टोर बंद करने पड़े थे. 
  2. कंपनी ने फ्लिपकार्ट को खरीद कर भारत में जोरदार इंट्री की.
  3. कंपनी का कहना है कि हर स्‍टोर से करीब 2000 रोजगार मिलते हैं.

वालमार्ट जहां एक ओर बड़ी संख्या में रोजगार देने के दावे कर रही है, वहीं उस पर ये आरोप लगते रहे हैं कि उसके आने से बड़ी संख्या में खुदरा कारोबारी बेरोजगार हो जाएंगे. इस कारण वालमार्ट को कई साल पहले उत्तर प्रदेश में अपने स्टोर खोलने के बाद बंद करने पड़े थे. खुदरा बाजार में वालमार्ट के प्रवेश को लेकर देश में राजनीति भी गरम हुई और लंबे समय तक विपक्षी दलों ने वालमार्ट को भारत के परंपरागत खुदरा कारोबार में आने से रोके रखा. हाल में कंपनी ने भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीद कर जोरदार इंट्री की.

राज्य में बीजेपी सरकार आने के बाद इस साल लखनऊ में हुए इन्‍वेस्‍टमेंट समिट के दौरान ही वालमार्ट ने निवेश के लिए राज्य सरकार के साथ समझौता किया था. इसके तहत कंपनी ने कहा था कि वह प्रदेश में 15 होलसेल कैश एंड कैरी स्‍टोर खोलेगी. कंपनी के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स आफसर रजनीश कुमार ने बताया है कि हर स्‍टोर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में करीब 2000 रोजगार के मौके देता है. इस प्रकार 15 स्‍टोर खोलने पर प्रदेश में 30 हजार नए रोजगार का सृजन होगा.

कंपनी के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने बताया कि कंपनी प्रदेश में कृषि सप्‍लाई चेन के अलावा छोटे किसानों की क्षमता बढ़ाने के लिए निवेश कर रही है. आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के किसानों से फसल खरीदकर दूसरे प्रदेशों के स्टोर्स में सप्लाई की जाएगी. इससे किसानों को नया बाजार मिलेगा और उनकी आय बढ़ेगी. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news