वारेन बफे लेंगे भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी में हिस्‍सेदारी, ग्राहकों को सीधे मिलेगा लाभ
Advertisement

वारेन बफे लेंगे भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी में हिस्‍सेदारी, ग्राहकों को सीधे मिलेगा लाभ

दुनिया के बड़े निवेशक वारेन बफे डिजिटल भुगतान दिग्गज पेटीएम में हिस्‍सेदारी ले सकते हैं.

(फाइल फोटो).

नई दिल्‍ली : दुनिया के बड़े निवेशक वारेन बफे डिजिटल भुगतान दिग्गज पेटीएम में हिस्‍सेदारी ले सकते हैं. इस सौदे के लिए बातचीत चल रही है. वारेन बफे की बर्कशायर हैथवे पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड में 25 अरब रुपए का निवेश कर करीब 4 फीसदी हिस्‍सेदारी लेगी. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बर्कशायर और वन97 में बातचीत चल रही है. सौदा शेयरों के स‍बस्क्रिप्‍शन से होगा. अगर ऐसा होता है तो बफे का भारत में यह पहला प्रत्‍यक्ष निवेश होगा. बफे ने इस सौदे के लिए अपने मुख्‍य निवेश अधिकारी टॉड कॉब्‍स को नियुक्‍त किया है. इस निवेश के बाद पेटीएम का वैल्‍यूएशन 10 अरब डॉलर के पार निकल जाएगा. पेटीएम में सॉफ्टबैंक और अलीबाबा इससे पहले निवेश कर चुके हैं.

बफे का निवेश क्‍यों महत्‍वपूर्ण
वारेन बफे के पेटीएम में निवेश से ग्राहकों को ढेरों फायदे मिलने की उम्‍मीद है. पिछली बार जब वन97 कम्‍युनिकेशंस में विदेशी निवेश आया था तो कंपनी ने पेटीएम मॉल की शुरुआत की थी. इसके साथ ही गोल्‍ड ट्रेडिंग योजना भी शुरू की थी. साथ ही म्‍यूचुअल फंड में निवेश का फीचर भी जोड़ा था. इस फायदा यह हुआ था कि ग्राहकों को एक ही ऐप के जरिए निवेश, शॉपिंग और अन्‍य सहूलियतें मिलने लगी थीं. साथ ही पेटीएम से खरीदारी पर कैशबैक का भी फायदा दिया जा रहा था. बफे के निवेश से उम्‍मीद है कि पेटीएम और कई लुभावनी योजनाएं लेकर आए, जो ग्राहक को सीधे फायदा पहुंचाएंगी.

पेटीएम ने किया स्‍मार्ट सेविंग्‍स मैनेजमेंट स्‍टार्टअप का अधिग्रहण
पेटीएम ने बीते हफ्ते ही बेंगलुरु की स्मार्ट सेविंग्स मैनेजमेंट स्टार्ट-अप बैलेंस टेक के अधिग्रहण की घोषणा की थी. हालांकि सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया गया. बैलेंस एप को यूजर्स में बचत की आदत डालने के लिए विकसित किया गया है. यह एप म्यूचुअल फंड्स का सेविंग्स विकल्प मुहैया कराता है, जिसमें सालाना 8.65 फीसदी तक का ब्याज दर प्राप्त किया जा सकता है. 

बचत की आदत डालेगी पेटीएम
बैलेंस टेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक अंकित कुमार ने बताया, 'हमारी टीम स्वचालित उत्पादों का निर्माण करती है, जो यूजर्स को अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करके बचत के अनुभव को आर्कषक और मोहक बनाती है.' कुमार ने कहा, 'हमारा निजी सेविंग्स असिस्टेंट यूजर्स में सेविंग्स की आदत डालने में मदद करता है.' उन्होंने आगे कहा, 'हम पेटीएम यूजर्स को उनके धन को लेकर मदद करने के लिए बैलेंस के साथ कंप्यूटेशनल इंटेलीजेंस, विशिष्ट डिजायन और प्रोपराइटरी अल्गोरिद्म लाने की आशा करते हैं.'

Trending news