वारेन बफे ने दिए मुनाफा कमाने के 11 IDEAS, अपना लिए तो हो जाएंगे 'मालामाल'
Advertisement

वारेन बफे ने दिए मुनाफा कमाने के 11 IDEAS, अपना लिए तो हो जाएंगे 'मालामाल'

द बाउपोस्ट ग्रुप एलएलसी में पोर्टफोलियो मैनेजर और वैल्यू इनवेस्टर सेथ क्लारमैन के मुताबिक, वह दूसरे निवेशकों के लिए किसी सौगात से कम नहीं हैं.

वारेन बफे ने कुछ ऐसे ही सूत्र बताए, जो किसी भी निवेशक के लिए ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

वारेन बफे दुनिया के सबसे कामयाब निवेशकों में शुमार हैं. वह अपने नए-नए आइडियाज की वजह से निवेशकों के बीच मशहूर भी हैं. द बाउपोस्ट ग्रुप एलएलसी में पोर्टफोलियो मैनेजर और वैल्यू इनवेस्टर सेथ क्लारमैन के मुताबिक, वह दूसरे निवेशकों के लिए किसी सौगात से कम नहीं हैं. कुछ समय पहले क्लारमैन ने फाइनेंशियल टाइम्स में अपने लेख में लिखा, “मेरे अलावा कई निवेशकों ने वॉरेन बफे द्वारा बताई गई बातों को समझकर अपनी सोच के दायरे को बढ़ाया है और निर्णय लेने की क्षमता को बेहतर किया है.”

  1. वारेन बफे दुनिया के सबसे कामयाब निवेशकों में शुमार हैं
  2. नए-नए आइडियाज की वजह से निवेशकों के बीच मशहूर भी हैं
  3. वारेन बफे ने कहे और जो आपके प्रॉफिट को रफ्तार दे सकते हैं

कौन हैं क्लारमैन
क्लारमैन अमेरिका के अरबपति हैं. वह द बाउपोस्ट ग्रुप के फाउंडर हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ 1.5 अरब डॉलर (करीब 9855 करोड़ रुपए) है. क्लारमैन ने वारेन बफे की तरफ से दिए गए कुछ ऐसे ही सूत्र बताए, जो किसी भी निवेशक के लिए ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

आइए उन सूत्रों पर नजर डालते हैं जो वारेन बफे ने बताए और जो आपके प्रॉफिट को रफ्तार दे सकते हैं.

वैल्यू इनवेस्टिंग कारगर साबित होती है. उचित वैल्यूएशन पर ही खरीददारी करें.

  • वैल्यू इनवेस्टिंग, स्टॉक चुनने का मैथड है. इसका मतलब है कि आप उन कंपनियों के शेयर चुनें जिनके आमदनी, डिविडेंड, बुकवैल्यू और कैशफ्लो को देखते हुए फंडामेंटल काफी मजबूत हैं लेकिन वह अंडरवैल्यूड है या ये कहें जिनकी कीमतों में बढ़त की संभावना है.

कभी छूट गई थी इनकी नौकरी, अब वारेन बफे की जगह लेगा ये भारतीय

चाहे कारोबार हो या लोग, गुणवत्ता (क्वालिटी) मायने रखती है.

  • बेहतर क्वालिटी बिजनेस में ग्रोथ और कंपाउंड कैश फ्लो की संभावना ज्यादा होती है. वहीं, लो-क्वालिटी बिजनेस अमूमन डूब जाते हैं, यहां तक ऐसे मैनेजर्स भी उन्हें नहीं बचा पाते, जिन्हें पहचान पाना और कंपनी में रोक पाना मुश्किल होता है. हमेशा ऐसे काबिल मैनेजर्स को साथ रखना चाहिए, जिनके हित आपसे मिलते हों.

Bitcoin पर वारेन बफे का 'खुलासा', निवेश किया है तो जरूर पढ़ लें खबर

ज्यादा डायवर्सीफाई होने की जरूरत नहीं है.

  • ऐसा निवेश करें जो ताजिंदगी के लिए हो, जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे. अवसरों पर हमेशा नजर रखें, जो दुनिया में कहीं भी मिल सकते हैं. अवसर किसी अनपेक्षित इंडस्ट्री में भी हो सकती है.
  • सामंजस्य और सब्र काफी जरूरी होते हैं. ज्यादातर निवेशक अपने दुश्मन खुद ही होते हैं. सहनशीलता या सब्र करने की क्षमता फायदा देती है.

गवां दिए ये 5 मौके, तो अमीर बनने का सपना रह जाएगा अधूरा !

ये समझ लें कि जोखिम, उतार-चढ़ाव (वोलेटिलिटी) नहीं है.

  • कंपनी को देखते हुए निवेश पर ज्यादा खर्च या अनुमान से ज्यादा का भुगतान करना, जोखिम कहा जा सकता है. वैल्यू से ज्यादा कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है, लेकिन कीमतों में उतार-चढ़ाव (प्राइस वोलेटिलिटी) अवसर दे सकता है.
  • ऐसी घटना कभी भी हो सकती है, जिसकी उम्मीद नहीं हो. इसके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए.

आप निवेश से जुड़ी कुछ गलतियां कर सकते हैं और उसके बावजूद कामयाब हो सकते हैं.

  • सही मौका नहीं मिल रहा है तो कैश रखने में समझदारी होती है.
  • इनवेस्टमेंट के तरीके से ज्यादा उससे मिलने वाला रिटर्न ज्यादा अहम होता है. ये मायने नहीं रखता कि आप पब्लिक कंपनी में इनवेस्ट कर रहे हैं या प्राइवेट कंपनी में. या आप डेट, प्रिफेर्ड शेयर में निवेश कर रहे हैं या इक्विटी में.

स्पष्टवादिता जरूरी है

  • अपनी गलतियों को पहचानना, दृढ़ता के साथ आगे बढ़ना और गलतियों से सीखना जरूरी है. जैसे अच्छी राइटिंग आपकी सोच को साफ करती है. ऐसा शेयरहोल्डर्स के साथ भी है.
  • शॉर्ट-टर्म परफॉर्मेंस प्रेशर को खत्म करने के लिए लाइक-माइंडेड शेयरहोल्डर्स की तरह निवेश करें.
  • वो करें, जिसे आप प्यार करते हैं और आपको पूरी जिंदगी में ऐसा नहीं लगेगा कि आपने एक भी दिन काम किया है.

Trending news