अगले 4 दिन मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी से तपेगी धरती, पारा होगा 48 डिग्री पार
topStories1hindi403753

अगले 4 दिन मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी से तपेगी धरती, पारा होगा 48 डिग्री पार

मॉनसून आने से पहले भीषण गर्मी के लिए तैयार रहें. अगले 4 दिन किसी को राहत नहीं मिलेगी वाली है. लू के थपेड़ों से पूरा शरीर झुलस जाएगा, भीषण गर्मी से धरती तपेगी और पारा 48 डिग्री के पार निकल जाएगा.

अगले 4 दिन मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी से तपेगी धरती, पारा होगा 48 डिग्री पार

नई दिल्ली: मॉनसून आने से पहले भीषण गर्मी के लिए तैयार रहें. अगले 4 दिन किसी को राहत नहीं मिलेगी वाली है. लू के थपेड़ों से पूरा शरीर झुलस जाएगा, भीषण गर्मी से धरती तपेगी और पारा 48 डिग्री के पार निकल जाएगा. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. देश के 4 राज्यों में भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन में देशभर के ज्यादातर शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो जाएगा. वहीं, मध्य भारत के कुछ इलाकों में यह 47 डिग्री के पार होगा. वहीं, राजस्थान में पारा 48 डिग्री के पार निकलेगा.

नौतपा से तपेगी धरती
मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. दरअसल, कल से नौतपा शुरू हो रहा है. इस दौरान सूरज और पृथ्वी के बीच की दूरी बेहद कम हो जाती है, जिसकी वजह से धरती तपती है. इस दौरान पारा सबसे अधिक बढ़ जाता है. उमस बढ़ने के साथ झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी. सोलर रेडिएशन की वजह से धरती के चारों ओर तपिश बढ़ती है, जिससे दिन और रात के वक्त तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहता है. 

रेड अलर्ट का क्या है मतलब
मौसम विभाग अपनी चेतवानी रंगों के आधार पर जारी करता है. रेड अलर्ट, राज्यों की संबंधित एजेंसियों के लिए जारी होता है. इसका मतलब होता है कि एजेंसियां अलर्ट रहें. इसमें स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को भी यह चेतावनी भेजी जाती है. 

कल से चलेगी लू, अगले 5 दिन गर्मी बरपाएगी कहर, 48 डिग्री के पार निकलेगा पारा

पिछले 4 दिन में तेजी से बढ़ा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 4 दिनों में तापमान तेजी से बढ़ा है. राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार निकल चुका है. यह सामान्य तापमान से 3-4 डिग्री अधिक है. अमूमन जून में दिल्ली में तापमान 45 के पार जाता है. लेकिन, इस बार मई में ही झुलसा देने वाली गर्मी शुरू हो गई है. 

मध्‍यप्रदेश: पारा हुआ 45 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी किया हीट स्ट्रोक अलर्ट

अभी और बढ़ेगा पारा
25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. इस दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में पारा 48 डिग्री के पार निकल सकता है. राजस्थान का बूंदी सबसे ज्यादा गर्म है. यहां अभी तापमान 48 डिग्री के पार निकल चुका है. वहीं, राज्य के दूसरे शहरों में भी पारा 47 डिग्री के पार निकल चुका है. राजस्थान के लिए लू चलने की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है. 

अगले 3 दिन में मॉनसून पकड़ेगा रफ्तार, यहां होगी भारी बारिश, यहां झुलसाएगी गर्मी

उत्तर प्रदेश में चलेगी लू
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 27 मई तक भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी दी है. पूर्वी इलाकों में सबसे ज्यादा तापमान रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम खराब होने की भी चेतावनी दी गई है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारा 44-45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

Trending news