close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में US नहीं भेज रहा कोई प्रतिनिधि, चीन ने कहा- कोई बात नहीं

अमेरिका ने हाल ही में कहा कि दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले के लिए अमेरिका किसी उच्च स्तरीय प्रतिनिधि को नहीं भेजेगा.

अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में US नहीं भेज रहा कोई प्रतिनिधि, चीन ने कहा- कोई बात नहीं
.(फाइल फोटो)

बीजिंग: अमेरिका ने हाल ही में कहा कि दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले के लिए अमेरिका किसी उच्च स्तरीय प्रतिनिधि को नहीं भेजेगा. इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि अगर अमेरिका के वरिष्ठ प्रतिनिधि आएं, तो हम उनका स्वागत करते हैं. अगर वे नहीं आएंगे, तो कोई बात नहीं. कंग श्वांग ने कहा कि दूसरा चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेला 5 से 10 नवंबर तक चीन के शंघाई में आयोजित होगा. अब तक 63 देशों ने राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेने की पुष्टि की है. 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों के 3000 से अधिक कंपनियां उद्यम प्रदर्शनी में उपस्थित होंगी. दोनों संख्या पहले आयात मेले से अधिक है.

कंग श्वांग ने कहा कि अब तक 192 अमेरिकी कंपनियों ने मेले में भाग लेने का आवेदन किया है. मंडपों का क्षेत्रफल 47.5 हजार वर्ग-मीटर तक जा पहुंचा है.

उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग का स्वरूप है आपसी लाभ और समान जीत. दोनों पक्षों को आपसी सम्मान और समानता के अनुसार समस्या का उचित समाधान करना चाहिए. एकतरफावाद, संरक्षणवाद और धौंस जमाने की कार्रवाई से समस्या का निपटारा नहीं हो सकता.