शेयर बाजारों में आज फिर गिरावट के संकेत, देखिए कहां मिलेगा कमाई का मौका

शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ भारतीय शेयर बाजार बंद हुए थे, आज भी अंतरराष्ट्रीय संकेत मिले जुले हैं. SGX Nifty में हल्की रेंज के साथ उतार चढ़ाव के साथ कारोबार होता दिख रहा है. फिलहाल ये 11335 के आस-पास ही ट्रेड कर रहा है.

शेयर बाजारों में आज फिर गिरावट के संकेत, देखिए कहां मिलेगा कमाई का मौका

नई दिल्ली: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ खुल सकते हैं. शुक्रवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए थे, आज भी अंतरराष्ट्रीय संकेत मिले जुले हैं. SGX Nifty में हल्की रेंज के साथ उतार चढ़ाव के साथ कारोबार होता दिख रहा है. फिलहाल ये 11335 के आस-पास ही ट्रेड कर रहा है. Dow Futures में 50 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है लेकिन Nasdaq Futures में 110 अंकों से ज्यादा की गिरावट है. लेबर डे वीकेंड की वजह से आज अमेरिकी शेयर बाजार आज बंद हैं. लेकिन लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को एक बार फिर गिरावट के साथ बंद हुए. Dow Jones में 159 और S&P500 में 28 अंक की कमजोर रही, Nassaq में 145 अंकों की बड़ी गिरावट रही. 

एशियाई बाजारों की बात करें तो चीन का शंघाई Composite 30 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार करता दिख रहा है, जापान के निक्केई में हल्की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है. हॉन्ग कॉन्ग के हैंग-सैंग में भी सवा परसेंट की कमजोरी है
यूरोपीय बाजारों में शुक्रवार को चौतरफा बिकवाली हावी रही. जर्मनी का DAX 1.65% नीचे बंद हुआ, फ्रांस का CAC 40 0.89% टूटा और लंदन का FTSE 100 0.88% गिरकर बंद हुआ था. 

क्या हैं अंतरराष्ट्रीय संकेत? 
आज ग्लोबल लेवल पर कई सारे डेटा आने वाले हैं. चीन के अगस्त महीने के ट्रेड डेटा आज आएंगे, बाजार की नजर इस पर है. चीन और अमेरिका के बीच तनाव एक लेवल और बढ़ गया है. अमेरिका चीन की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरर SMIC पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है, अमेरिकी जल्द ही इसे ब्लैकलिस्ट में डाल सकता है. अमेरिका की रीटेल महंगाई दर पर भी नजर हैं. यूरोपियन यूनियन और UK के बीच कल BREXIT ट्रेड डील को लेकर बातचीत होगी. बाजार की इस पर भी नजर रहेगी. इसके बाद 10 सितंबर को यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की बैठक होगी. 

इकोनॉमी को लेकर अमेरिका से अच्छी खबर ये है कि अगस्त में 13.7 लाख नई नौकरियां जोड़ी हैं, अनुमान हालांकि 14 लाख का था. बेरोजगारी दर 10.2 परसेंट से गिरकर 8.4 परसेंट हो गई है. शुक्रवार को कच्चा तेल 3 परसेंट टूटा है, ब्रेंट क्रूड 42 डॉलर के आसपास ट्रेड कर रहा है. ये कच्चे तेल के लिए 2 महीनों में सबसे खराब हफ्ता रहा है. 

आज क्या हो कमाई की रणनीति?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक 'ग्लोबल मार्केट स्टेबल हैं, न ज्यादा तेजी है और न ही ज्यादा गिरावट है. शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में उतार-चढ़ाव भरा सेशन रहा. आज अमेरिकी बाजार बंद रहेंगे तो वहां से ज्यादा संकेत नहीं मिलेंगे. इसके अलावा कुछ घरेलू फैक्टर्स हैं, चीन के साथ तनाव पर नजर रहेगी, हालांकि इसे लेकर न ज्यादा आराम है न कोई बड़ी चिंता की बात है. 

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'FIIs की तरफ से बिकवाली का भी बाजार पर असर दिख सकता है. ये बाजार को बढ़ने से रोकेंगे. ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है. निफ्टी के लिए आज सपोर्ट रेंज 11175-11250 है और ऊपरी रेंज 11475-11550 है. जबकि बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 22450-22650 है, ऊपरी रेंज 23400-23600 है. ऊपरी स्तरों पर पोजीशन हल्की रखने की सलाह है'

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.