आज भी शेयर बाजार की हो सकती है सुस्त शुरुआत, देखिए कहां मिलेगा कमाई का मौका

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजारों की पिटाई के बाद आज आखिरी कारोबारी सेशन में विदेशी संकेत सुस्ती के हैं. SGX Nifty हल्की गिरावट के साथ खुला है. Dow Furures में 160 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है, Nasdaq Futures में भी 60 अंकों की नरमी है.

आज भी शेयर बाजार की हो सकती है सुस्त शुरुआत, देखिए कहां मिलेगा कमाई का मौका

नई दिल्ली: गुरुवार को भारतीय शेयर बाजारों की पिटाई के बाद आज आखिरी कारोबारी सेशन में विदेशी संकेत सुस्ती के हैं. SGX Nifty हल्की गिरावट के साथ खुला है. Dow Furures में 160 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है, Nasdaq Futures में भी 60 अंकों की नरमी है. एशियाई बाजारों में चौतरफा सुस्ती दिख रही है. जापान के बाजार निक्केई, चीन का शंघाई कंपोजिट और हॉन्ग कॉन्ग का हैंग सैंग भी सुस्ती के साथ खुला है. 

गुरुवार को विदेशी बाजारों का हाल 
कल अमेरिकी बाजारों में एक बार फिर गिरावट का रुख रहा, डाओ जोंस में लगातार चार दिनों की तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया. आखिरी घंटे में 250 अंकों की रिकवरी के बावजूद डाओ जोंस 130 अंक गिरकर बंद हुआ, S&P500 में 29 अंकों की गिरावट रही. 

IT शेयरों में बिकवाली का दौर जारी रहने से Nasdaq गुरुवार को भी 140 अंक की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ. दरअसल टेक शेयरों ने ही पूरे बाजार पर दबाव बनाया. यूरोपीय बाजार भी लगातार कमजोर बने हुए हैं, फ्रांस CAC 40 0.69%, लंदन का FTSE 100 0.47% और जर्मनी का DAX 0.36% टूटकर बंद हुआ. 

विदेशी बाजारों में हलचल
कल अमेरिका के साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़े आए, जो कि 8.6 लाख रहे, जबकि अनुमान 85. लाख का था. फेडरल रिजर्व की पॉलिसी आने के बाद से कोई नया डेटा सामने नहीं आ रहा है, जिससे बाजार को कोई नया ट्रिगर नहीं मिल रहा है, इससे बाजार को कोई दिशा नहीं मिल पा रही है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने अपनी पॉलिसी में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे काफी निराशा हुई है. पॉलिसी में अर्थव्यवस्था पर आउटलुक को अब भी अनिश्चित बताया गया है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने आगे ब्याज दरें नेगेटिव करने के भी संकेत दिए हैं. 

इधर, कच्चे तेल में लगातार तीसरे दिन तेजी दिखाई दी है, ब्रेंट क्रूड 2% उछलकर 43 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया है. OPEC ने उत्पादन कटौती के नियमों का पालन नहीं करने वाले देशों को कार्रवाई की चेतावनी दी है. ओपेक ने कहा है कि ऐसे देशों के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है. OPEC की ओर से 77 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती को दिसंबर तक बढ़ाया गया है. 

क्या होगी आज की रणनीति
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी का कहना है कि 'भारतीय शेयर बाजारों के लिए संकेत हल्की कमजोरी के है, नैस्डेक में हल्का करेक्शन आता दिखा. FIIs की बिकवाली जारी है और घरेलू निवेशकों की खरीदारी अभी दिख नहीं रही है, बाजारों के लिए ऊपरी स्तरों पर टिकना अभी मुश्किल है.'

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'निफ्टी के लिए आज सपोर्ट रेंज 11425-11475 है, जबकि ऊपरी रेंज 11575-11625 रहेगी, बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 22075-22200 है, जबकि ऊपरी रेंज 22450-22650 रहेगी'

आज के लिए टिप्स

आशीष केलकर की राय

पेट्रोनेट को बेचने की सलाह
स्टॉपलॉस       234.5
लक्ष्य            229/226

आशीष केलकर की राय
HDFC Ltd को खरीदने की सलाह
स्टॉपलॉस           1730
लक्ष्य               1775/1785

ये भी पढ़ें: रेगुलर इनकम नहीं, फिर भी आसानी से मिलेगा होम लोन, ICICI लाया ये शानदार स्कीम

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.