जबरदस्त है आज का इतिहास, पढ़िए क्या है 'हाइड्रोजन बम' से लेकर 'मच्छर दिवस' तक की कहानी
Advertisement

जबरदस्त है आज का इतिहास, पढ़िए क्या है 'हाइड्रोजन बम' से लेकर 'मच्छर दिवस' तक की कहानी

आज 20 अगस्त 2020 है. आज के दिन अलग अलग काल खंडों में विश्व पटल पर ढेरों घटनाएं घटीं जो बाद में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गईं. ये अतीत की वो घटनाएं थीं जिसने भविष्य की नींव रखी. आज आपको हम कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.   1.

जबरदस्त है आज का इतिहास, पढ़िए क्या है 'हाइड्रोजन बम' से लेकर 'मच्छर दिवस' तक की कहानी

नई दिल्ली: आज 20 अगस्त 2020 है. आज के दिन अलग अलग काल खंडों में विश्व पटल पर ढेरों घटनाएं घटीं जो बाद में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गईं. ये अतीत की वो घटनाएं थीं जिसने भविष्य की नींव रखी. आज आपको हम कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.  

  1. 20 अगस्त का इतिहास
  2. पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्मदिन
  3. आज ही के दिन पहला कमर्शियल रेडियो शुरू हुआ 
  4.  

1. राजीव गांधी का जन्मदिन 
20 अगस्त 1944 के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म मुंबई में हुआ था. राजीव गांधी 1984 से 1989 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे. वो सिर्फ 40 साल की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने, जो भारत के लिए सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे. 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को ऐतिहासिक 404 सीटें मिलीं, जिसके बाद राजीव गांधी देश के प्रधानमंत्री बने. प्रधानमंत्री बनने से पहले राजीव गांधी एयर इंडिया में पायलट थे. राजीव गांधी की सरकार ने 18 साल की उम्र के युवाओं को वोट देने का अधिकार दिया था. 21 मई 1991 को चेन्नई के पास श्रीपेरुम्बुदूर में एक रैली के दौरान LTTE के आत्मघाती हमले में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. 

fallback

2. पहला कमर्शियल रेडियो शुरू हुआ
वर्ष 1920 में आज के दिन पहला कमर्शियल रेडियो स्टेशन अमेरिका के डेट्रॉयट (Detroit) में शुरू हुआ था. इस रेडियो स्टेशन को 8MK के नाम से जाना जाता था. शुरुआत में इस रेडियो स्टेशन पर खबरों के अलावा ग्रामोफोन रिकॉर्ड्स (gramophone records) के कार्यक्रम प्रसारित किए जाते थे. अब इसी रेडियो स्टेशन को WWJ के नाम से जाना जाता है. इस रेडियो स्टेशन को आज 100 साल पूरे हुए हैं.

fallback

3. सोवियत संघ ने मानी हाइड्रोजन बम की बात 

1953 में आज ही के दिन सोवियत संघ (Soviet Union) ने पूरी दुनिया के सामने ये माना था कि उसने एक हाइड्रोजन बम (Hydrogen bomb) का टेस्ट कर लिया है. ये परीक्षण 12 अगस्त 1953 को किया गया था. RDS-6s नाम के इस बम की विस्फोटक क्षमता 400 किलो-टन TNT के बराबर थी, और ये अमेरिका द्वारा हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम (Atom bomb) से 26 गुना ज्यादा ताकतवर था. 

fallback

4. योग गुरू बी के एस अयंगर का निधन
2014 में आज ही के दिन योग गुरू बी के एस अयंगर (B.K.S. Iyengar) का निधन पुणे में हुआ था. उन्होंने अयंगर योग की शुरुआत की थी और योग को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाया था. उन्होंने योग पर कई किताबें भी लिखीं हैं. उन्हें 1991 में पद्मश्री और 2014 में 'पद्मविभूषण' से सम्मानित किया गया. साल 2004 में 'टाइम' मैगजीन (TIME magazine) ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया.

fallback

5. विश्व मच्छर दिवस
आज विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) भी है. वर्ष 1897 में आज के दिन ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस (Sir Ronald Ross) ने दुनिया को बताया था कि मलेरिया मुख्य रूप से मच्छरों के काटने से फैलता है. उन्होंने मलेरिया से बचाव का इलाज भी शुरू किया था. रोनाल्ड रॉस को चिकित्सा विज्ञान में उनके योगदान के लिए साल 1902 में नोबेल प्राइज (Nobel Prize) से भी सम्मानित किया गया. सबसे खास बात ये कि रोनाल्ड रॉस का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा में हुआ था. उनके पिता ब्रिटिश इंडियन आर्मी में अफसर थे.  

fallback

 

Trending news