Share Market Update: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. लोग लगातार डीमैट अकाउंट खुलवाकर शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट कर रहे हैं. वहीं शेयर बाजार में भी लोग परंपराओं के हिसाब से भी इंवेस्टमेंट करते हैं. ऐसी ही एक परंपरा शेयर मार्केट में काफी वर्षों से चली आ रही है और दिवाली के मौके पर लोग इसे निभाते भी हैं. वहीं अब एक बार फिर से दिवाली के मौके पर एक शुभ घड़ी आ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुहूर्त ट्रेडिंग


दिवाली के मौके पर हर बार शेयर बाजार में मुहूर्त कारोबार का आयोजन किया जाता है. इसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है. इस दौरान दिवाली के मौके पर लोग निवेश करना काफी शुभ मानते हैं. इसलिए दिवाली के दिन स्पेशन एक घंटे के लिए भारतीय शेयर बाजार खुलता है. इस बार भी दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग होगी.


मुहूर्त ट्रेडिंग की तारीख और समय


प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई 12 नवंबर को दिवाली के अवसर पर एक घंटे का विशेष ‘मुहूर्त कारोबार’ सत्र आयोजित करेंगे. शेयर बाजारों ने आधिकारिक बयान में बताया कि सांकेतिक व्यापारिक सत्र शाम छह बजे से 7.15 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. इसमें 15 मिनट का पूर्व-कारोबार सत्र शामिल है.


दिवाली से शुरू होता है नया वर्ष


यह सत्र एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक है. माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या शुभ समय में कारोबार हितधारकों के लिए समृद्धि लाता है. हिंदू कैलेंडर वर्ष दिवाली से शुरू होता है, जिसे संवत कहते हैं. बाजार विश्लेषकों का कहना है कि कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय दिवाली माना जाता है. कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से पूरे वर्ष लाभ होता है. वहीं शेयर बाजार 14 नवंबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बंद रहेंगे. (इनपुट: एजेंसी)